scriptPolice: पुलिस का एक माह आबकारी के एक साल के बराबर, क्या है मामला पढ़ें यह खबर | One month of police is equal to one year of excise, what is the case? | Patrika News

Police: पुलिस का एक माह आबकारी के एक साल के बराबर, क्या है मामला पढ़ें यह खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: May 07, 2021 05:51:26 pm

Submitted by:

babanrao pathe

जिले की पुलिस ने एक माह में जितनी कार्रवाई की है, उतनी आबकारी विभाग एक साल में भी नहीं कर पाता।

Police in action

Surajpur police

छिंदवाड़ा. जिले की पुलिस ने एक माह में जितनी कार्रवाई की है, उतनी आबकारी विभाग एक साल में भी नहीं कर पाता। एक अप्रैल से पांच मई के बीच पुलिस ने पूरे जिले से लाखों रुपए की शराब जब्त कर परिवहन और अवैध तरीके से बिक्री करने वालों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है।

लॉकडाउन के दौरान देशी, विदेशी और कच्ची शराब की जमकर तस्करी हुर्ई है। शीलबंद दुकानों से शराब कैसे निकली यह भी एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है। जिले के अंदर सिवनी से शराब की सप्लाई हो रही थी जिस पर पुलिस ने नकेल कसी है। पिछले कुछ समय से पुलिस आबकारी विभाग की जिम्मेदारियों को पूरा करती हुई नजर आ रही। लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए मुस्तैदी से चौक और चौराहों पर तैनात पुलिस ने शराब के अवैध परिवहन और बिक्री पर रोक लगाने में भी बड़ी सफलता हासिल की है। एक माह में जिले के 24 थाना और 19 चौकी की पुलिस ने 6 लाख 10 हजार रुपए की शराब जब्त करने के साथ ही 160 क्विंटल महुआ लहान जब्त किया है जिसका बाजार मूल्य 7 लाख रुपए आंका जा रहा है। आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट की धारा के अलावा लॉकडाउन उल्लंघन का प्रकरण भी पंजीबद्ध किया है। महज एक अप्रैल से पांच मई के बीच कार्रवाई को अंजाम दिया गया। इस ताबड़तोड़ कार्रवाई से शराब माफियाओं में खौफ का माहौल बन चुका है। बताया जा रहा है कि जल्द ही पुलिस शराब की एक और बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने वाली है जिसके लिए पिछले कुछ दिनों से मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया है। हालांकि पुलिस अधिकारी का कहना है कि अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए लगातार धरपकड़ जारी रहेगी। अवैध तरीके से शराब की बिक्री करने और परिवहन करते हुए पकड़े जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी है। पुलिस ने पिछले एक माह के अंदर 255 आरोपी बनाए हैं। कुल 2 हजार 640 लीटर देशी, विदेशी, कच्ची शराब जब्त की है। इस तरह की कार्रवाई से महुआ की शराब बेचने वालों में भी डर बना हुआ है।

कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी
सभी क्षेत्रों में अवैध शराब की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए निर्देशित किया गया है। जिले के सभी थाना प्रभारी निरंतर कार्रवाई कर रहे हैं आगे भी सतत जारी रहेगी।
-विवेक अग्रवाल, एसपी, छिंदवाड़ा

फैक्ट फाइल
जब्त की गई शराब लीटर में-2640
शराब का बाजार मूल्य लाख में-6 लाख 10 हजार
जब्त लहान क्विंटल में-160
लहान का बाजार मूल्य लाख में – 7
कुल दर्ज किए गए प्रकरण- 245
कुल आरोपी संख्या- 255
पुलिस कार्रवाई का समय- 1 अप्रैल से 5 मई तक
जिले में थाना की संख्या-24
जिले में पुलिस चौकी संख्या-19

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो