scriptOne teacher, three classes, students forced to study under tin roof | एक शिक्षक, तीन कक्षाएं, टिन की छत के नीचे पढऩे को मजबूर विद्यार्थी | Patrika News

एक शिक्षक, तीन कक्षाएं, टिन की छत के नीचे पढऩे को मजबूर विद्यार्थी

ग्राम पंचायत सायखेड़ा की माध्यमिक शाला लंबे समय से समस्याओं से घिरी हुई है। शाला का भवन सन 1961 में बना है और तब से अब तक शाला में कोई सुधार कार्य नहीं हुआ है।

छिंदवाड़ा

Published: August 01, 2022 07:03:45 pm

छिंदवाड़ा/पिपला. ग्राम पंचायत सायखेड़ा की माध्यमिक शाला लंबे समय से समस्याओं से घिरी हुई है। शाला का भवन सन 1961 में बना है और तब से अब तक शाला में कोई सुधार कार्य नहीं हुआ है। शाला भवन अब पूर्ण रूप से जर्जर अवस्था में पहुंच गया है। माध्यमिक शाला की स्थिति है ऐसी है कि टिन और बांस के टट्टे से की छत पर बच्चे अध्यापन कार्य कर रहे हैं। शाला भवन के सुधार कार्य व नवीनीकरण के लिए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का कोई ध्यान नहीं है।
school
school
इस शाला में आदिवासी एवं गरीब वर्ग के बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। शाला कक्ष के टट्टे और टिन भी खराब हो चुकी है। बारिश के दिनों में बच्चे पढ़ाई नहीं कर पाते हैं सभी कक्षाओं में पानी टपकने लगता है। शाला परिसर में पानी भर जाता है।
कई बार दिए आवेदन: शाला भवन जर्जर अवस्था को देखते हुए स्कूल प्रबंधन ने विधायक व पूर्व विधायक और जनप्रतिनिधि व विभागीय अधिकारियों को कई बार आवेदन देकर समस्या से अवगत कराया है। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिए जाने से हालात जस की तस है।

एक शिक्षक व एक अतिथि शिक्षक के भरोसे तीन कक्षाएं
जानकारी के अनुसार एक शिक्षक के भरोसे 3 कक्षाएं संचालित हो रही थी। जबकि अब 25 जुलाई 2022 को एक अतिथि शिक्षक को अध्यापन के लिए रखा गया है। कक्षा छठवीं से लेकर आठवीं तक एक ही शिक्षक अध्यापन कार्य कराते रहे हैं। बच्चों को बैठने के लिए शाला में पर्याप्त जगह भी नहीं है। हॉल की लाइट जाने पर अंधेरा छाया रहता है। वहीं छठवीं से आठवीं तक के लिए अध्यापन कार्य दो पाली में किया जाता है। बैठक व्यवस्था नहीं होने के कारण ऐसा किया जा रहा है।
chhindwara school
IMAGE CREDIT: patrika
छात्रों ने बताई परेशानी
बारिश के दिनों में पढ़ाई करते समय छत से पानी टपकता है। कक्षा में बैठने और पढ़ाई में बहुत दिक्कत होती है। स्कूल भवन जर्जर हो चुका है। बारिश के दिनों में ग्राउंड पानी भर जाता है जिससे आवागमन एवं खेलने में परेशानी होती है। शाला भवन का नए सिरे से निर्माण किया जाना चाहिए या नया भवन उपलब्ध कराना चाहिए ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई में सुविधा हो सके।
वर्तमान में शाला में एकमात्र शिक्षक मैं हूं। गणित विषय के लिए एक अतिथि रखा गया है। मुझे अध्यापन कार्य के अलावा बीएलओ का कार्यभार संभालना पड़ता हैं। जिसके कारण अध्यापन कार्य प्रभावित होता है। बच्चों की शिक्षा पर इस विपरीत असर हो रहा है।
केशव बालपांडे, प्रभारी प्रधान पाठक, माध्यमिक शाला सायखेड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीरों से आज करेंगे मुलाकातसलमान रुश्दी ने ऐसा क्या लिखा, मुस्लिम कट्टरपंथी बन गए जान के दुश्मन, जानिए पूरा मामलाTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजाकांग्रेस MLA का आपत्तिजनक बयान, कहा- "सरकारी नौकरी के लिए महिलाओं को किसी के साथ सोना पड़ता है"मनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'भोजपुरी का मशहूर सिंगर कर रहा था ड्रग्स की तस्करी, दिल्ली पुलिस ने 21 किलो गांजे के साथ किया गिरफ्तारसोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.