इन 25 श्रेणी में पंजीकृत गरीबों को ही मिलेगा राशन

ष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत बिना पर्चीवाले ऐसेेे गरीब परिवार जिनके नाम समग्र में 25 श्रेणियों की योजनाओं में दर्ज हैं उनको भी राज्य सरकार द्वारा कोरोना कोटे से एक माह का राशन निशुल्क प्रदान किया जाएगा प्रत्येक व्यक्तियोंं को 4 किलो गेहूं, एक किलो चावल दिया जाएगा।

By: Sanjay Kumar Dandale

Published: 18 Apr 2020, 05:23 PM IST

छिंदवाड़ा/अमरवाड़ा. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत बिना पर्चीवाले ऐसेेे गरीब परिवार जिनके नाम समग्र में 25 श्रेणियों की योजनाओं में दर्ज हैं उनको भी राज्य सरकार द्वारा कोरोना कोटे से एक माह का राशन निशुल्क प्रदान किया जाएगा प्रत्येक व्यक्तियोंं को 4 किलो गेहूं, एक किलो चावल दिया जाएगा।
आदेश हो जाने के बाद भी अभी तक राशन दुकानों में पूरी सूची नहीं पहुंच पाई है। इस कोरोना संक्रमण के संकट की घड़ी में जरूरतमंदों के लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम किए जाने के उद्देश्य से सरकार ने राशन दुकानों को निशुल्क वितरण के लिए अनाज का कोटा जारी किया है। साथ ही एक सूची राशन दुकान संचालक के पास भेजी है इसमें यदि नाम है तो व्यक्ति को राशन मिलेगा। कुछ सूची में विसंगतियां उजागर हो रही हैं सूची में बड़ी संख्या में जरूरतमंदों के नाम गायब हैं।
खाद्य विभाग के द्वारा बताया गया है कि भोपाल से यह सूची बनाई गई है यथार्थ में यह पर्ची सूची ग्राम पंचायत स्तर पर और नगर पालिका क्षेत्र स्तर पर एक-एक नेता के इशारे पर बनवाई गई है। इस सूची में उनके चहेतों के नाम विशेष रूप से शामिल किए गए हैं यदि अधिकारियों की बात भी मानी जाए तो भी इन सूची में ऐसे कई लोगों के नाम नहीं है जिन्हें पात्रता पर्ची नहीं दी गई। 
गरीबों को मिलेगा निशुल्क राशन:शासन बिना पात्रता पर्ची वाले 25 श्रेणियों में पंजीकृत गरीबों की जो निशुल्क शासन व्यवस्था की गई है उसमें अंत्योदय परिवार, बीपीएल परिवार, संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल पंजीकृत श्रमिक उनके आश्रित साइकिल रिक्शा, हाथठेला चालक, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, निराश्रित विकलांग, मुख्यमंत्री, मजदूर सुरक्षा योजना अंतर्गत भूमिहीन खेतिहर, मजदूर उनके आश्रित परिवार घरेलू कामकाजी महिलाएं पंजीकृत फेरीवाले, वन अधिकार पट्टाधारी, शिल्पी बुनकर, पंजीकृत केस शिल्पी, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति परिवार जो अधिकारी कर्मचारी आयकर दाता ना हो, मछुआ सहकारी समितियों के पंजीकृत सदस्य, आपदा प्रभावित पंजीकृत व्यवसायिक वाहन चालक परिचालक, पंजीकृत घुम्मकड़ जाति के पंजीकृत परिवार आदि शामिल है।

Show More
Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned