scriptपेंच पार्क में तीन दिन शेष,पर्यटकों का सैलाब | Only three days left in Pench Park, tourists' tour | Patrika News

पेंच पार्क में तीन दिन शेष,पर्यटकों का सैलाब

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 27, 2018 11:24:38 am

Submitted by:

manohar soni

अंतिम समय होने पर जंगली जानवरों को देखने की चाहत

chhindwara

pench park



छिंदवाड़ा.पेंच नेशनल पार्क चार दिन बाद यानि 30 जून को बंद हो जाएगा। अंतिम समय होने पर जंगली जानवरों के दीदार के लिए पर्यटकों का सैलाब उमड़ रहा है। इससे इस वर्ष भी देशी-विदेशी सैलानियों की संख्या 70 हजार पार होने की संभावना जताई जा रही है।
सिवनी और छिंदवाड़ा जिले की सीमा पर फैले पार्क के तीन कर्माझिरी,टुरिया और जमतरा बीती एक अक्टूबर 17 से खुले हुए हैं। सुबह-शाम 44 वाहन प्रतिदिन पर्यटकों को बाघ,हिरन,हाथी और मोर जैसे वन्य प्राणियों का दीदार करा रहे हैं। पार्क में इस समय बारिश नहीं हुई है। फिर भी इन गेट को 30 जून को बंद करने का नियम है। पार्क अधिकारियों का कहना है कि बारिश के समय पार्क के अंदरुनी मार्ग दलदली और कीचड़ भरे हो जाते हैं। इससे वाहन चल नहीं पाते। जून के पहले पखवाड़े में बारिश हो जाए तो 15 जून को ही पार्क बंद करना पड़ता है। इस साल मानसून लेट होने पर पार्क बंद होने की तिथि 15 दिन बढ़ानी पड़ी है। चार माह बाद फिर ये पार्क पर्यटकों से गुलजार हो जाएगा।


बाघों की संख्या से बढ़ा आकर्षण
सिवनी और छिंदवाड़ा जिले की सीमा में फैले इस पार्क में इस समय 53 बाघ है तो वहीं हाथी, हिरन,मोर समेत अन्य वन्य प्राणी आकर्षण का केन्द्र है। हर साल इन्हें देखने के लिए 75 हजार पर्यटक पहुंचते हैं। इनमें करीब 10 हजार विदेशी सैलानी होते हैं। पिछले कुछ वर्षो में वन विभाग द्वारा पार्क में गाइड समेत अन्य सुविधाएं बढ़ाई गई है। इसके चलते सैलानियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। सिवनी जिले के दो गेट कर्माझिरी और टुरिया हमेशा पर्यटकों से गुलजार रहते हैं। जबकि छिंदवाड़ा के जमतरा गेट से बहुत कम पर्यटक प्रवेश करते हैं। इस बार पिछले साल से अधिक पर्यटकों के आने की उम्मीद की जा रही है।

इनका कहना है..
एक अक्टूबर को पार्क के तीन गेट खोल दिए जाएंगे। पार्क भ्रमण के लिए अंदरुनी मार्ग की मरम्मत कर दी गई है। पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। -केके गुरवानी, उपसंचालक, पेंच नेशनल पार्क

 

ट्रेंडिंग वीडियो