पातालकोट में खुलेंगे रोजगार के अवसर, योजना पर अमल की तैयारी

पातालकोट में खुलेंगे रोजगार के अवसर, योजना पर अमल की तैयारी
chhindwara

Prabha Shankar Giri | Updated: 28 Jun 2019, 07:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी ने गुरुवार को तामिया पहुंचकर भारिया जनजाति की समस्याओं को देखा

छिंदवाड़ा. पातालकोट क्षेत्र के निवासियों की समस्याओं के समाधान के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी ने गुरुवार को तामिया पहुंचकर भारिया जनजाति की समस्याओं को देखा, समझा व बिजली, पानी और रोजगार के बारे में सवाल-जवाब किए।
प्रमुख सचिव रस्तोगी ने नवीन आदिवासी बालक आश्रम चिमटीपुर पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं को देखा और बच्चों से बात की। उनकी पढ़ाई के स्टैंडर्ड को जाना और सम्बंधित शिक्षकों को बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने आश्रमों में सोलर गीजर लगवाने के साथ अन्य व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने चिमटीपुर और रातेड़ में ग्रामीणों के साथ बैठक कर बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, सडक़, वनाधिकार पट्टा आदि विभिन्न बिंदुओं पर एक-एक कर चर्चा की। चर्चा के दौरान ग्रामीणों ने पानी, रोजगार और सीसी रोड के साथ ही पीडीएस की नई बिल्डिंग, स्थानीय स्तर पर रोजगार, मजदूरी भुगतान आदि की बात रखी जिस पर रस्तोगी ने सम्बंधित अधिकारियों को शीघ्र कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में जाकर वहां की व्यवस्थाओं के सम्बंध में जायजा लिया। इस दौरान जिन लोगों को कपिलधारा कुएं स्वीकृत हुए हैं, उनके नाम का वाचन भी किया गया। वनाधिकार पट्टा के अंतर्गत 11 आवेदनों में से तीन का निराकरण कर दिया गया है व आठ में आपत्ति होने पर पुनर्विचार किया जाएगा। रोजगार की दिशा में एनआरएलएम द्वारा चिरोंजी प्रोसेसिंग यूनिट लगाने पर भी चर्चा हुई। वहीं डिप्टी सेकेट्ररी मनरेगा मारब्या ने मनरेगा के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया और समय पर मजदूरी भुगतान के निर्देश भी दिए। प्रमुख सचिव रस्तोगी ने वन्या रेडियो स्टेशन बिजौरी की कार्यप्रणाली का अवलोकन भी किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned