स्कूलों में कॅरियर मेला आयोजित

विद्यार्थियों को दिया गया मार्गदर्शन

छिंदवाड़ा. जिला शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में मंगलवार को संकुल स्तर पर कॅरियर मेलों का आयोजन किया गया। इन मेलों में शामिल विद्यार्थियों को कॅरियर से जुड़ी उपयोगी जानकारी दी गई।
संकुल केंद्र शासकीय उमावि अतरवाड़ा तथा शासकीय उमावि सारना में कॅरियर मेला आयोजित किया गया। अतरवाड़ा संकुल के सात हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूलों के कक्षा दसवीं में अध्ययनरत ३०१ छात्र-छात्राओं ने मार्गदर्शन प्राप्त किया। वहीं सारना संकुल अंतर्गत १४ हाई-हायर सेकंडरी स्कूलों के कक्षा दसवीं में अध्ययनरत २७० विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को उनके कॅरियर सम्बंधी तथा कक्षा ग्यारहवीं में विषय चयन की जानकारी दी गई।
इसी क्रम में सिंगोड़ी में कॅरियर काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजित किया गया, जिसमें कक्षा 10वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी शामिल हुए। सिंगोड़ी के नई आबादी क्षेत्र संकुल केंद्र हायर सेकंडरी स्कूल में आयोजित कॅरियर काउंसलिंग शिविर में लछुआ हायर सेकंडरी स्कूल, कन्या हाई स्कूल सिंगोड़ी, हाई स्कूल खामीहीरा के कक्षा 10वी से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया और कॅरियर के बारे में जाना। कई छात्र एवं छात्राओं ने काउंसलर्स को सुनने के बाद उनसे कॅरियर से सम्बंधित प्रश्न भी पूछे। काउंसलर्स ने बच्चों को हायर एजुकेशन के बाद डॉक्टर बनने के लिए, इंजीनियर बनने के लिए, शिक्षक, कलेक्टर सहित आइएएस या आइपीएस की भी तैयारी कैसे की जाती है, इसके बारे में विस्तार से बताया। शासकीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं एवं स्कूली शिक्षकों को प्राचार्य एएल उइके, संजय सिन्हा आदि ने कॅरियर गाइडेंस की रिकॉर्डिंग सुनाई। कॅरियर काउंसलिंग में छात्र-छात्राओं को बताया गया कि किस विषय का चयन करने पर वह क्या बन सकते हैं। विभिन्न क्षेत्रों में जाने के लिए क्या करना होगा। परीक्षाओं की तैयारी कैसे की जाए आदि जानकारी दी गई।
शिविर में काउंसलर एसपी जंघेला उत्कृष्ट स्कूल अमरवाड़ा, एसके गोदेवार अनुराग मिश्रा कन्या अमरवाड़ा, गणेश प्रसाद डेहरिया उपस्थित हुए। अंत में सुधीर जैन ने आभार प्रदर्शन किया।

chandrashekhar sakarwar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned