क्या आप जानते हैं जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जाता निशुल्क वकील, यह है प्रोसेस

क्या आप जानते हैं जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जाता निशुल्क वकील, यह है प्रोसेस

Rajendra Sharma | Updated: 17 Jul 2019, 05:25:50 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की पहल : कानूनी साक्षरता शिविर आयोजित

छिंदवाड़ा. जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष बीएस भदौरिया के मार्ग निर्देशन में मंगलवार को शहर के श्रीनाथ हायर सेकंडरी स्कूल में कानूनी साक्षरता एवं जागरुकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी सोमनाथ राय, महिला सेल टीआइ संध्या सक्सेना, पैरालीगल वॉलेन्टियर श्यामलराव, प्राचार्य प्रमोद कुमार शर्मा समेत अन्य शिक्षक तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।
जिला विधिक सहायता अधिकारी राय ने शिविर में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा संचालित योजना नालसा-तस्करी और वाणिज्यिक, यौन शोषण पीडि़तों के लिए विधिक सेवाएं योजना 2015 की जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे अपराधों से पीडि़त बालक/बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रतिकर की राशि प्रदान की जाती है। ऐसे अपराधों में कानूनी सलाह के अतिरिक्त अपील आदि के लिए नि:शुल्क वकील की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।

पारिवारिक विवादों में भी सुलह कराया जाता

उन्होंने बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अध्यक्षता में महिला एवं बाल सुरक्षा इकाई का गठन भी किया गया है जिसके माध्यम से कानूनी सलाह एवं सहायता के अतिरिक्त शासन के अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर सहयोग प्रदान किया जाता है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जरूरतमंद व्यक्तियों को सभी प्रकार के विवादों/मामलों में नि:शुल्क अधिवक्ता की सुविधा प्रदान की जाती है। पारिवारिक विवादों में भी सुलह समझौता कराया जाता है। सभी योजनाओं का लाभ नि:शुल्क प्रदान किया जाता है। कार्यक्रम में पैरालीगल वॉलेन्टियर राव ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित योजनाओं के साथ ही पाक्सो एक्ट के अन्तर्गत आपराधिक गतिविधियों एवं उनकी सजा के बारे में जानकारी दी।

ड्राइविंग लाइसेंस का महत्व बताया

महिला सेल टीआइ सक्सेना ने जागरुकता के अभाव के कारण महिलाओं एवं बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों की बढ़ती संख्या तथा पुलिस द्वारा की जाने वाली अन्वेषण प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन नहीं चलाने और उससे होने वाली दुर्घटनाओं से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। अंत में प्राचार्य शर्मा ने आभार व्यक्त किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से योजनाओं के पम्पलेट्स वितरित किए गए।

छिंदवाड़ा इवनिंग टॉप न्यूज  1. माचागोरा बांध में भी नहीं आ पाया बारिश का पानी - पिछले साल इस अवधि में था 621 मीटर पानी, वर्तमान में बचा 617 मीटर - एक पखवाड़े में हुई सिर्फ 16 मिमी बारिश - पिछले 16 साल में नहीं हुई है इतनी कम बारिश 2. नोटिस का जवाब नहीं मिलने पर रेलवे के परिचालन विभाग चीफ कंट्रोलर को गिरफ्तार करने की तैयारी कर रही आरपीएफ  - चेन पुलिंग की लगातार फाल्स सूचना देने पर होगी कार्यवाही, विभाग में मचा हडक़ंप 3. एक हजार रुपए तक का अनुदान खाते में जाएगा - दवा पर नकद राहत देने पर अभी तक नहीं हुआ फैसला - एक करोड़ रुपए से ज्यादा की दवा दी जा चुकी है आधी कीमत में 4. कांग्रेस नेता दीनानाथ ओक्टे और उनकी पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे सीएम कमलनाथ - सांसद नकुलनाथ समेत अन्य कई नेता पहुंचे छिंदवाड़ा  सिवनी 1. गल्र्स कॉलेज सिवनी में मनमाने तरीके से लगाए गए बिल । - बिल में कई अनियमितताएं, आरटीआइ से हुआ खुलासा। 2. शर्मिंदगी झेल रहीं छात्राएं, छात्राओं के लिए नहीं शौचालय - रामपुरी के उन्नयन माध्यमिक शाला का मामला। 3. गड्ढे में हिचकोले खाकर 27 किलोमीटर की यात्रा - बंडोल से कलारबाकी होकर कानीवाड़ा मार्ग का हाल  बालाघाट 1. सूखे में बीता आषाढ़ माह, रूठा रहा मानसून - अब सावन माह से अच्छी बारिश की उम्मीद - पर्याप्त बारिश नहीं होने से कृषि कार्य पछिड़ा - किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें  2. आवारा मवेशियों की रोड पर धमाचौकड़ी से आवागमन में परेशानी - दुर्घटना की रहती है आशंका, भरवेली से उकवा मार्ग पर खड़े रहते हैं मवेशी  3. यात्री बसों को छोडकऱ स्कूली वेन, ऑटो चालकों पर की जा रही कार्रवाई का ऑटो चालक संघ ने जताया विरोध - वाहनों का नहीं किया संचालन। स्कूली विद्यार्थी होते रहे परेशान। रैली निकालकर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned