सोसायटी के बाहर बिक रहा खाद

किसान हो रहे परेशान

By: sunil lakhera

Published: 01 Jul 2019, 04:58 PM IST

जुन्नारदेव. नगर के कृषि विस्तार अधिकारी कार्यालय में इन दिनों ग्रामीण कृषकों को शासकीय मूल्य पर खाद, बीज सहित कीटनाशक दवाओं को प्रदाय किया जा रहा है। इस दौरान समूचे विकासखंड के ग्रामीण दूर-दराज के ग्रामीण अंचल से आकर उक्त सामग्री के लिए लंबी कतारे लगाकर अपनी बारी का इंजतार कर रहे है। ऐसे में तेज बारिश में भीगते हुये भी ये ग्रामीण खेती संबंधी सामग्री लेने के लिए लाइन से नहीं हटते। वहीं दूसरी और सामग्री का प्रदाय किये जाने वाले अधिकारी कर्मचारी खुलेआम कार में रखकर सामग्री बाहर से विक्रय करते हुए देखे जा रहे है। एक ओर लंबी लाइनों में लगे हजारों की संख्या में किसान और दूसरी ओर कार से सामग्री का प्रदाय किया जाना।
इन अधिकारी कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगा रहा है वहीं ये अधिकारी सडक़ों पर ही रुपयों का लेनदेन करते हुये भी स्पष्ट तौर पर दिखाई दे रहे है जिससे स्पष्ट हो रहा है कि पैसे वालों से को सुविधा प्रदाय कर मोटी रकम ली जा रही है वहीं गरीब किसानों के साथ छल किया जा रहा है।
किसानों की लंबी कतारे : किसानों को वितरित किये जाने वाले वितरण केन्द्र पर किसानों की संख्या सैकड़ों नहीं हजारों में पहुंच गई है वहीं ये किसान कड़ी धूप और तेज बारिश की परवाह किये बिना लाइन में लगकर अपनी खेती के लिए बीज, खाद एवं कीटनाशक ले रहे है तो दूसरी ओर इन किसानों को दरकिनार कर कार्यालय के ठीक सामने ही कार से सामग्री का प्रदाय किया जाना समझ से परे है वहीं वितरण अधिकारी ने कहा है कि केन्द्र में सामग्री रखने की जगह कम है इसलिए कार से सामग्री प्रदाय की जा रही है यदि जगह कम है तो कार से सामग्री केन्द्र के अन्दर रखकर विक्रय किया जाना था कार से बाहर की बाहर सामग्री विक्रय कर पैसे की खुलेआम लेनदेन कई सवालिया निशान भी खड़े कर रहा है।

sunil lakhera
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned