scriptPanchayat elections: पंच से लेकर जिपं. सदस्य तक चुनने को तैयार 11.97 लाख मतदाता | Panchayat elections in chhindwara | Patrika News

Panchayat elections: पंच से लेकर जिपं. सदस्य तक चुनने को तैयार 11.97 लाख मतदाता

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 12, 2021 11:49:19 am

Submitted by:

prabha shankar

पंचायत चुनाव के लिए नई मतदाता सूची तैयार, परासिया में सर्वाधिक वोटर

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। मोहल्ले के पंच से लेकर सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य तक चुनने के लिए ग्रामीण मतदाता तैयार हो गया है। नई मतदाता सूची में 11.97 लाख मतदाता ग्रामीण क्षेत्र से सामने आए हैं। इनमें सबसे अधिक परासिया क्षेत्र के हैं।
नगरीय निकाय की तरह पंचायत चुनाव भी अपने पंचवर्षीय काल से एक साल अधिक हो गए हैं। इसके चलते प्रदेश सरकार को सरपंच, जनपद अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष को प्रशासनिक समिति का प्रधान बनाना पड़ा। पंचायत स्तर पर चुनाव न होने से ग्रामीण जनप्रतिनिधियों और आबादी में असंतोष बढ़ रहा हैं। लोग बेसब्री से इन चुनाव का इंतजार कर रहे हैं। राजनीतिक दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं में उत्सुकता है। वे मान रहे हैं कि नगरीय निकाय चुनाव की तरह उनका राजनीतिक भविष्य तय करने पंचायत चुनाव भी समय पर होंगे।
गांवों में भी चुनाव की घोषणा 13 मार्च को होने के कयास लगाए जा रहे हैं क्योंकि मतदाता सूची तैयार है। चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है।

पंच से लेकर जिला पंचायत तक आरक्षण
छह माह पहले ही प्रशासनिक स्तर पर पंच से लेकर सरपंच, जनपद सदस्य, अध्यक्ष तथा जिला पंचायत सदस्य तक के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके चलते ग्रामीण क्षेत्रों में आरक्षण के आधार पर उम्मीदवारों के नाम भी उछल रहे हैं और जनप्रतिनिधि लम्बे समय से चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। बस उन्हें चुनाव की घोषणा का इंतजार हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो