scriptपंचायत..आठवें साल भी लौटी मुस्कान, फिर करेंगे इन पर राज | Panchayat.. smile returned even in the eighth year, will rule them aga | Patrika News

पंचायत..आठवें साल भी लौटी मुस्कान, फिर करेंगे इन पर राज

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 17, 2022 10:19:48 pm

Submitted by:

manohar soni

सीएम के संकेत से जिले की 784 पंचायतों में दिखी राहत

panchayat.jpg

छिंदवाड़ा.पंचायतों में मुखिया का दखल वापस लौटेगा तो वहीं जनपद और जिला पंचायत सदस्य से लेकर अध्यक्ष तक की कुर्सी का ओहदा बना रहेगा। ुमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सोमवार को पंचायतों को अधिकार वापस लौटाने के आदेश से जिले भर की 784 पंचायतों में राहत दिखाई दी। अब ये पदाधिकारी आठवें साल में भी गांवों पर राज कर सकेंगे।
जिले में इस समय 784 सरपंच, 220 जनपद सदस्य और 26 जिला पंचायत सदस्य व अध्यक्ष है। जिनका कार्यकाल पहली बार बीती 4 दिसम्बर 2021 को पंचायत चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद खत्म हो गया था। उसके पहले और दूसरे चरण के नामांकन तथा मतदान की अधिकांश प्रशासनिक तैयारी होने के बाद पंचायत चुनाव निरस्त हुए। इस पर सरकार ने तीसरे दिन पंचायत पदाधिकारियों के अधिकार वापस कर दिए। इसके एक दिन बाद ही उनके अधिकार पुन: स्थगित कर दिए थे। इस पर पंचायत पदाधिकारियों में आक्रोश बन गया था। कांग्रेस ने भी कलेक्ट्रेट पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया था। पंचायतों में जनप्रतिनिधियों का दखल खत्म होने से मनरेगा, ग्रामीण योजनाओं समेत अन्य विकास कार्य रुक गए थे। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण रोकने में प्रशासन को भी जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने में बाधा आ रही थी। इन सभी परिस्थितियों को भांपकर राज्य सरकार ने उनके अधिकार वापस करने का निर्णय लिया। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से पंचायतों मेें राहत की सांस ली जा रही है। जल्द ही ग्रामीण विकास विभाग के आदेश जिला मुख्यालय पहुंचेंगे। उसके बाद प्रशासक पुन: अपना दायित्व सरपंचों को सौंपेंगे।
….

784 पंचायतों का होगा पुर्नगठन, परिसीमन पर 25 तक होंगे दावे
जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने जिले में वर्ष 2022 में होने वाले पंचायतों के षष्ठम सामान्य निर्वाचन के पूर्व पंचायतों की सीमाओं में परिवर्तन और उनके वाडों/निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन किए जाने के लिए जिले की 784 ग्राम पंचायतों के विस्थापन/पुनर्गठन किए जाने संबंधी सूचना का प्रारंभिक प्रकाशन किया गया । इसमें जिले की जनपद पंचायत अमरवाड़ा की 71, बिछुआ की 50, छिन्दवाड़ा की 58, चौरई की 89, हर्रई की 67, मोहखेड़ की 79, सौंसर की 59, पांढुर्णा की 72, परासिया की 91, तामिया की 53 और जुन्नारदेव की 95 ग्राम पंचायतें शामिल है । 25 जनवरी तक दावे, आपत्तरि और सुझाव प्रस्तुत किये जा सकेंगे । आगामी 3 फरवरी को ग्राम पंचायत के गठन का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो