पंचायत राज्य अधिनियम का माखौल

पंचायत राज्य अधिनियम का माखौल
पंचायत राज्य अधिनियम का माखौल

Sunil Lakhera | Updated: 23 Sep 2019, 05:06:52 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

एक साल से अधूरा पड़ा निर्माण

उमरेठ. तहसील उमरेठ में ग्राम पंचायत के जिम्मेदार नुमाइंदे सरपंच सचिव के साथ सांठगांठकर पंचायत राज्य अधिनियम का माखौल उड़ा रहे हैं। ताजा मामला ग्राम पंचायत उमरेठ सहित आस पास के इलाके जैसे ग्राम भीड़ ढाना वार्ड १७, और जामूननाला वार्ड नबर एक का है। जहां एक से अधिक वर्ष बीत जाने के बाद भी आंगनवाड़ी भवन का निर्माण कार्य कच्छप गति से चल रहा है गौर तलब यहाँ है। सरपंच सचिव सहित जिम्मेदार नुमाइंदों ने अपनी करतूतों को छिपाने भवन में आधी दीवार डाल कर छोड़ दिया है वहीं भवन के अंदर की वास्तविकता कुछ और ही है।
गौरतलब है कि जनपद पंचायत परासिया के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत उमरेठ और ग्राम भीडढ़ाना, जामूननाला में आंगनबाड़ी भवन का निर्माण बीते एक वर्ष से अधिक पूर्व से कराया जा रहा है लेकिन आज तक भवन पूर्ण नहीं हो सका है। वहीं वर्तमान में भवन निर्माण का कार्य सारे मापदंडों का दरकिनार रख कराया जा रहा है। उक्त निर्माण की गुणवत्ता सहित जनपद पंचायत के तमाम जिम्मेदार नुमाइंदों की कार्य प्रणाली पर भी सवालिया निशान लग रहे हैं। आखिरकार एक साल से अधिक का समय गुजर जाने के बावजूद आंगनबाड़ी भवन निर्माण का कार्य पूर्ण क्यों नहीं हो सका । अब अपने कृत्यों को छिपाने लीपापोती कर भवनो का निर्माण कराया जा रहा है। कुल मिलाकर नियमों को ताक में रख ग्राम उमरेठ सहित आस पास के ग्राम में आंगनवाड़ी भवन कराने के साथ साथ सरपंच सचिव के द्वारा समय में आंगनवाड़ी भवन पूर्ण न करने में लापरवाही बरती जा रही है। जिससे आंगनबाड़ी में आने वाले नौनिहालों को परेषानियों का सामना करना पड़ रहा है।
ग्राम पंचायत उमरेठ में जो भी कार्य हो रहे हैं सभी वे सभी गुणवत्ताहीन हो रहे हैं २०१५ से २०१९ से जो भी कार्य हुए है उनकी जांच होनी चाहिए।
कैलाश सोनी, जनपद सदस्य
आंगनबाड़ी निर्माण में जो मजदूर काम कर रहे थे उनकी मजदूरी का भुगतान नहीं हो पा रहा था इस कारण से आंगनबाड़ी निर्माण कर रुक था।
गीता दुर्वे, सरपंच उमरेठ

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned