पैनल अधिवक्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश बीएस भदौरिया ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया।

By: babanrao pathe

Published: 03 Mar 2019, 12:06 PM IST

छिंदवाड़ा. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शनिवार को जिले के पैनल अधिवक्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम एडीआर भवन में आयोजित किया गया। शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश बीएस भदौरिया ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया।

 

जिला एवं सत्र न्यायाधीश बीएस भदौरिया ने कहा कि पैनल अधिवक्ता को उसे आवंटित प्रकरण की न सिर्फ जानकारी होनी चाहिए बल्कि पूरे प्रकरण का अध्ययन करना चाहिए। उनकी ये भी जिम्मेदारी है कि वे पक्षकारों से पूरी जानकारी प्राप्त करें और संबंधित दस्तावेज व साक्ष्य का संग्रह करें। जेल भ्रमण कर संबंधित बंदियों से मिले तथा पूरी निष्ठा से विधिक सहायता प्रकरणों की पैरवी करे। उन्होंने दण्ड प्रक्रिया संहिता के महत्वपूर्ण प्रावधान जैसे धारा 161 व जमानत संबंधी अन्य प्रावधानों की पूरी जानकारी रखने के लिए कहा। सभी पैनल अधिवक्ता को विधि का ज्ञान है पर प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें पैरवी के दौरान आने वाली विभिन्न कठिनाइयों के संबंध में उचित मार्गदर्शन प्राप्त होता है। जिससे उन्हें प्रकरण की पैरवी करने में सहायता मिलती है।

 

प्रशिक्षण में यह भी बताया

अपर जिला न्यायाधीश विनोद कुमार शर्मा ने सिविल प्रक्रिया संहिता में वर्णित महत्वपूर्ण धाराओं एवं आदेशों की व्याख्या एवं उन्हें किस परिस्थिति में और कब प्रयोग किया जाता है, इसके बारे में बताया। उन्होंने सिविल प्रक्रिया संहिता के आदेश 39 1, 2, स्टे (निषेधाज्ञा) से संबंधी कानूनी प्रावधान एवं बारिकियों से अवगत कराया। सिविल मामले में स्टे प्राप्त किया जाए। इसके अतिरिक्त स्टे (निषेधाज्ञा) के सबूत एवं न्यायालय में किए जाने वाले तर्क से संबंधित विस्तृत जानकारी दी। जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बैस ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण से निश्चित ही संघ के पैनल अधिवक्ताओं को महत्वपूर्ण कानूनी प्रावधानों की जानकारी के साथ-साथ इसके उपयोग करने की परिस्थिति के बारे में ज्ञान होगा।सचिव श्री विजय सिंह कावछा ने अभियुक्त के अधिकार एवं उसके जमानत संबंधी विभिन्न प्रावधानों की जानकारी दी।

 

Patrika
babanrao pathe Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned