पत्रिका की खबर का असर: पातालकोट जमीन सौदे की जांच शुरू

पत्रिका की खबर का असर: पातालकोट जमीन सौदे की जांच शुरू
Patalakot land deal

Prabha Shankar Giri | Publish: Feb, 17 2019 11:33:59 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

उपाध्यक्ष उइके ने रातेड़ पहुंचकर देखे कागजात, आदिवासियों से की बात

छिंदवाड़ा. मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा आदिवासियों की जमीन पातालकोट की जमीन 11 लाख रुपए में दिल्ली की यूरेका कैंपआउट्स कंपनी को दिए जाने के मामले की जांच राष्ट्रीय जनजाति आयोग ने शुरू कर दी है। आयोग की उपाध्यक्ष अनसुइया उइके ने शनिवार को रातेड़ पहुंचकर कंपनी द्वारा जमीन पर की गई तारबंदी से आदिवासियों और पर्यटकों का रास्ता बंद होने पर नाराजगी जाहिर की। इसके बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों से दस्तावेज दिखाने को कहा। उन्होंने आदिवासियों से बातचीत कर उनकी परेशानी समझी।
उइके ने बताया, पत्रिका में आदिवासियों की जमीन निजी कंपनी को दिए जाने का मामला प्रकाशित होने पर राष्ट्रीय जनजाति आयोग ने संज्ञान लेते हुए जांच बैठाई है। उन्होंने बताया, स्थानीय अमले के पास बीजाढाना की 7.216 हैक्टेयर भूमि को यूरेका कंपनी को लीज पर दिए जाने की विस्तृत जानकारी नहीं है। इस संबंध में राज्य सरकार से पूरी जानकारी मंगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आदिवासियों से जमीन का सौदा सीधे नहीं हो सकता है। इनकी भूमि का अधिग्रहण भी विशेष उद्देश्य के लिए ही किया जा सकता है। उइके ने बताया कि आयोग आदिवासियों की जमीन लेकर पर्यटन निगम को देने और फिर इसे निजी कंपनी को दिए जाने के मामले की आयोग जांच करेगा। उइके के निरीक्षण के दौरान जनजाति आयोग, भोपाल की सहायक निदेशक दीपिका खन्ना, नायब तहसीलदार रत्नेश ठवरे, सीईओ शैलेंद्र सिंह यादव भी मौके पर मौजूद थे।

आयोग ने कंपनी से भी मांगे दस्तावेज
आयोग की उपाध्यक्ष उइके ने यूरेका कंपनी के स्थानीय प्रबंधक भंडारी से जमीन लाइसेंस अनुबंध के दस्तावेज मांगे। उन्होंने बीजाढाना की जमीन पर तारबंदी कर आदिवासियों का रास्ता रोकने पर सख्त आपत्ति जताई। साथ में वहां किए जा रहे निर्माण कार्य की अनुमति के दस्तावेज भी दिखाने को कहा। कंपनी प्रबंधक भंडारी इस मामले में ज्यादा जानकारी नहीं दे पाए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned