निर्माण कराए बिना करा लिया भुगतान

जनपद पंचायत तामिया के ग्राम पंचायत इटावा के दो सचिवोंं ने बगैर किचन का निर्माण कराए ही 60 हजार की राशि का भुगतान ले लिया।

By: Sanjay Kumar Dandale

Published: 26 Aug 2020, 05:50 PM IST

छिंदवाड़ा/तामिया. जनपद पंचायत तामिया के ग्राम पंचायत इटावा के दो सचिवोंं ने बगैर किचन का निर्माण कराए ही 60 हजार की राशि का भुगतान ले लिया। मामले का भंड़ाफोड होने पर एक ने 29 हजार 400 रुपए जमा करा दिए हैं। दूसरे को तत्काल ३० हजार रुपए जमा कराने के आदेश दिए गए हैं। दोनों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए जिला पंचायत को लिखा गया है। यह मामला वर्ष २००६-०७ का है।
ग्राम पंचायत इटावा के ग्राम झील पिपरिया में प्राथमिक शाला द्वारा 38,800 की लागत से किचन सेट का निर्माण कराया गया था। तत्कालीन सचिव भुवन लाल देशमुख ने उक्त किचन सेट को ग्राम पंचायत द्वारा निर्माण दर्शा कर 30 हजार रुपए का आहरण कर लिया। बाद में देशमुख का स्थानांतरण अन्य पंचायत में हो गया। वर्तमान सचिव राजेश धुर्वे ने इस अनियमितता की जानकारी अधिकारियों को देने की बजाय स्वयं ने भी 29,400 रू की राशि का आहरण कर लिया।
सचिवों के कारनामों का खुलासा तब हुआ जब शाला द्वारा बनवााई गई किचन सेट को ही ग्राम पंचायत द्वारा निर्माण कराने काउल्लेख कर दिया । इसकी जानकारी ग्रामीणों को हुई तो उन्होंने सीएम हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई में शिकायत की । मामले की जांच जनपद पंचायत मनरेगा के अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी बीके कुर्मी एवं पंचायत समन्वयक सीताराम उईके को सौंपी गई। जांच में गबन का मामला सामने आने पर सचिवों को आहरण की गई राशि जमा कराने के निर्देश दिए गए। वर्तमान सचिव राजेश धुर्वे से आहरण की गई राशि 29400 रुपए की वसूली की गई । वही तत्कालीन सचिव भुवन लाल देशमुख को 30000 रुपए जनपद पंचायत में जमा करने को निर्देशित किया गया । इनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए जिला पंचायत को लिखा गया है।

Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned