खाद्य कारोबारियों पर लगाया 6 लाख 30 हजार का अर्थदंड, जानें वजह

- खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत की गई कार्रवाई

By: Dinesh Sahu

Published: 02 Aug 2020, 12:51 PM IST

छिंदवाड़ा/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया ने बताया कि बताया कि विगत दिवस मिलावटी कम गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य के लिये हानिकारक एवं खाद्य पदार्थों के लेबल पर नियमानुसार जानकारी नहीं पाए जाने पर विभिन्न न्यायालयों में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खिलाफ 35 मामले दायर किए गए है, जिनमें से कुछ कारोबारियों के खिलाफ न्यायालय ने कार्रवाई कर 6 लाख 30 हजार का अर्थदंड लगाया है, जबकि कुछ विचाराधीन है।


खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के जांच दल द्वारा की गई कार्रवाई में करीब दस क्विंटल सड़े-गले फल, सब्जियां और दूषित खाद्य सामग्री को नष्ट करवाया गया है तथा विभिन्न खाद्य पदार्थों जैसे मिष्ठान, खाद्य तेल, वनस्पति तेल आदि के 11 नमने जांच के लिए शासकीय लैब भेजे गए है। साथ ही खाद्य कारोबारियों को गुणवत्तापूर्ण और स्वच्छ एवं साफ-सुथरी खाद्य सामग्री विक्रय करने के निर्देश दिए गए है।


कार्रवाई निरंतर जारी रखने के है निर्देश -


कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए जिले में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की निरंतर जांच किए जाने के निर्देश दिए है। पदेन उप संचालक और सीएमएचओ डॉ. चौरसिया के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की जांच टीम लगातार निरीक्षण और नमूना संग्रहण कर जांच के लिए भेज रही है। बताया जाता है कि जिले के चौरई, सौंसर, परासिया, पांढुर्ना, छिंदवाड़ा और अमरवाड़ा में कार्रवाई की गई है।

COVID-19
Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned