scriptगुलाबी दवा बच्चों को करेंगी इस रोग से सुरक्षित, पढ़ें पूरी खबर | Pink medicine will make children safe from this disease, read news | Patrika News

गुलाबी दवा बच्चों को करेंगी इस रोग से सुरक्षित, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 05, 2019 11:47:29 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

दो लाख 30 हजार 896 बच्चों को पिलाने का लक्ष्य
 

Pink medicine will make children safe from this disease, read full news

पोलियो दूर भगाने के लिए 5 अगस्त को चलेगा महाअभियान

छिंदवाड़ा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 7 अप्रैल 2019 से तीन दिवसीय पल्स पोलियो दवा पिलाने का अभियान जिले में संचालित किया जाएगा। अभियान में पांच वर्ष तक के समस्त बच्चों को गुलाबी रंग की पोलिया ड्राप पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 2076 बूथ लगाए जाएंगे तथा दो लाख 30 हजार 896 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य विभाग को मिला है। बताया जाता है कि अभियान के लिए तीन लाख 72 हजार 660 डोज उपलब्ध हुए है।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पुष्पा रानी सिंह ने बताया कि जिले के चार ब्लाकों में पोलियो की वैक्सीन पहुंचा दी गई तथा शेष ब्लाकों में भेजने की प्रक्रिया जारी है। गर्मी के मौसम में वैक्सीन खराब न हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है तथा आइस पैक और फ्रिजर के तापमान की मॉनिटरिंग की जा रही है। पल्स पोलिया अभियान के प्रथम दिन जिले के समस्त ब्लाकों में बूथ लेबल पर दवा पिलाई जाएगी। इसके बाद अगले दो दिन घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाई जाएगी।
परखी जाएगी सतर्कता –

स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैसे तो गुलाबी रंग पोलियो दवा पिलाई जाएगी, लेकिन चिकित्सा अधिकारी-कर्मचारियों की सतर्कता के लिए 2000 में एकाध अन्य रंग अर्थात पीले रंग की दवा वैक्सीन स्टॉक में निकलती है। हालांकि यह दवा खराब नहीं होती है। इसका भी डोज बच्चों को दिया जा सकता है।
फैक्ट फाइल –

1. जिले में बनाए गए पोलिया बूथ – 2076

2. जिले में पांच साल तक के बच्चाों को दवा पिलाने का लक्ष्य – 230896

3. अभियान के सुचारु संचालन के लिए नियुक्त सुपरवाइजर – 272
4. बच्चों को दवा पिलाने वाले कर्मचारियों की संख्या – 4715

5. जिले को मिले पोलियो डोज की संख्या – 372660

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो