ग्रहों की बदली चाल, भगवान भी राहत के लिए कूलर की ‘शरण’ में

ग्रहों की बदली चाल, भगवान भी राहत के लिए कूलर की ‘शरण’ में
Planets move in summer

Prabha Shankar Giri | Updated: 26 May 2019, 11:20:30 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

दोपहर 12 बजे के बाद चार बजे तक चली गर्म हवाओं के थपेडे झेलना लोगों को मुश्किल कर गया

छिंदवाड़ा. शनिवार से ग्रहों की बदली चाल ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। रोहिणी नक्षत्र के साथ नौ तपा के पहले दिन दोपहर को चली तेज गर्म हवाओं ने लोगों का बाहर निकलना मुश्किल कर दिया। तापमान हालांकि 24 घंटों के दौरान एक डिग्री उतर आया, लेकिन दोपहर 12 बजे के बाद चार बजे तक चली गर्म हवाओं के थपेडे झेलना लोगों को मुश्किल कर गया। इधर शहर के लक्ष्मीनारायण मंदिर में भगवान के लिए कूलर लगाया गया है।

इस बार नौपता में गर्मी अच्छी पडऩे के आसार लग रहे हैं। मौसम विभाग ने भी शुरुआती हफ्ते में तापमान बढने की संभावना बताई है। रविवार से गुरुवार तक तापमान में तीन तक उछाल आ सकता है। शनिवार केा तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गौरतलब है पिछले तीन चार वर्षों में नौ तपा के दौरान औसत तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस रह रहा है जो कि इस मौसम के हिसाब से कम है। इस एक पखवाड़े में तापमान यदि औसत 43 से 45 डिग्री सेल्सियस रहता है तो मानसून के समय पर और अच्छा होने की बात मौसम विभाग बता रहा है। पिछले दो साल से जिले में सामान्य से कम बारिश हुई है। इस बार तो पूरे जिले को जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोग भी नौ तपा के खूब तपने की आस लगाए हुए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned