Plantation: दस हजार पौधे के लक्ष्य से इंजीनियरों को आया पसीना

Plantation: आधा जुलाई बीता, शुरू नहीं किया प्लांटेशन, दो बार कह चुके हैं नगरनिगम आयुक्त

By: prabha shankar

Updated: 20 Jul 2020, 05:07 PM IST

छिंदवाड़ा/ शहर में दस हजार पौधे लगाने के लक्ष्य से नगर निगम के इंजीनियरों को पसीना आ रहा हैै। आधा जुलाई माह बीत गया और खुद निगम आयुक्त दो बार कह चुके हैं। फिर भी किसी भी स्थल पर एक पौधा नहीं लगाया गया है।
इस साल जून में अच्छी बारिश हुई और जुलाई की शुरुआत भी अच्छी रही। इससे प्लांटेशन का माहौल बना। इस दौरान निगम आयुक्त हिमांशु सिंह ने इंजीनियरों से प्लांटेशन स्थल चिह्नित करने और पौधरोपण करने की जिम्मेदारी सौंपी। फिर दो बार समय सीमा की बैठक में समीक्षा की। इतना सब होने के बाद भी किसी भी इंजीनियर ने निगम आयुक्त के आदेश का पालन नहीं किया है। यह पहला साल है जब निगम आयुक्त द्वारा दस हजार पौधों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जबकि पहले निगम अधिकारी 50 हजार से एक लाख पौधे लगाने के टॉरगेट पर काम करते रहे हैं। इस लापरवाही से शहर के सौंदर्यीकरण का काम प्रभावित हो रहा है।

शहर में कहां है 34 पौधरोपण स्थल
निगम में जानकारी लेने पर पता चला कि इंजीनियरों द्वारा शहर समेत आसपास 34 पौधस्थल स्थल चिह्नित कर लिए गए हैं, लेकिन ये स्थल कहां हैं, इसके बारे में नहीं बताया गया है। मामला संदिग्ध इसलिए नजर आ रहा है क्योंकि पिछले साल 2019 में प्लांटेशन किए गए थे। कहीं दोबारा उन स्थलों का नाम न दे दिया गया हो। इस स्थिति में स्थलों का नाम सार्वजनिक करना चाहिए।

जायजा लिया जाएगा
निगम के हर इंजीनियर को पौधरोपण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। एक सप्ताह में उनके स्थल का निरीक्षण कर वास्तविक स्थिति का जायजा लिया जाएगा।
हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर निगम

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned