हमारी सेहत से इस तरह होता है खिलवाड़, जान तक का है जोखिम

हमारी सेहत से इस तरह होता है खिलवाड़, जान तक का है जोखिम
Playing with health

Prabha Shankar Giri | Publish: May, 20 2019 09:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

नाले के पानी से तैयार खाद्य पदार्थ पहुंच रहे हमारे रसोईघर तक

छिंदवाड़ा. शहर के कोलाढाना और मोक्षधाम के समीप बह रहे गंदे नालों के पास चले जाइए, जहां सड़ांध मारती बदबू से दो मिनट खड़े रहना मुश्किल हो जाएगा। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ऐसे बदबूदार और जहरीले पानी से आसपास के खेतों में सब्जियां और फसल उग रहीं हैं। यह कहीं न कहीं आम आदमी की सेहत के साथ खिलवाड़ है। विडम्बना यह है कि गंदे नालों में सिंचाई कर रहीं मोटरों को जब्त करने की बजाय जिम्मेदार अधिकारी सो रहे हैं।
नाले के पानी से सिंचित ये सब्जियां व फसल मंडी और बाजार से होते हुए आम घरों में पहुंचकर मुंह का निवाला बन जाती हैं। इनमें खतरनाक बैक्टीरिया, जीवाणु आदि होते हैं जो सेहत के लिए घातक हैं। इन्हें खाने से लोग बीमार भी हो सकते हैं।
मुश्किल यह है कि जब ये सब्जियां मंडी या बाजार से होते हुए आपके घर पर आती हैं तो आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है कि ये जहरीली हैं। गंदे नाले के पानी से सब्जियां उगाने का यह धंधा खुलेआम हो रहा है। नाले में बिजली की मोटर और पाइप डालकर जहरीला पानी खेतों तक पहुंचाया जा रहा है। यहां एक नहीं ऐसे कई खेत हैं जिनमें गंदे नाले के पानी से सिंचाई की जा रही हैं। इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारी आंखें बंद किए हैं।

ब्रेन, किडनी, लिवर को हो सकता है नुकसान
नाले के दूषित पानी में मल भी होता है। इस पानी से सब्जियां उगाई जाती हैं तो सब्जियों में संक्रमण होने की पूरी आशंका रहती है। इस तरह की सब्जी का सेवन करने से ब्रेन से सम्बंधित बीमारियां हो सकती हैं। हेवी मेटल होने के कारण उबालने में भी कीटाणु नहीं मर पाते। सलाद में उपयोग होने वाली चीजें टमाटर, ककड़ी, गाजर उबालकर नहीं खाते। यदि ये नाले के पानी से उगाए जा रहे हैं तो इनका सेवन बिल्कुल न करें। इनसे ब्रेन, किडनी, लिवर को नुकसान हो सकता है।
डॉ. अजय मोहन वर्मा, मेडिकल विशेषज्ञ जिला अस्पताल।

यह सावधानी जरूरी
- गर्मियों में पत्तेदार भाजियों का सेवन न करें।
- ऑर्गेनिक सब्जियों का ही उपयोग करें
- सब्जियों के उपयोग से पूर्व सादे पानी से धोएं।
- सब्जियों के लिए वेजिटेबल क्लीनर का उपयोग करें।
- सब्जियों को नमक युक्त गरम पानी में 15 मिनट अवश्य रखें फिर उपयोग करें।
- असमान्य चमक और आकार एवं बेस्वाद सब्जियों के खाने से बचें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned