scriptपीएम सम्मान निधि: इस गलती से हजारों किसान वंचित | PM Samman Nidhi: Thousands of farmers deprived of this mistake | Patrika News

पीएम सम्मान निधि: इस गलती से हजारों किसान वंचित

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 12, 2019 11:23:42 am

Submitted by:

manohar soni

पटवारी से लेकर जिला मुख्यालय पहुंच रही शिकायत, प्रशासन ने दोबारा चलाया संशोधन अभियान
 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

अब धान की फसल में आया यह रोग, किसानों को हो सकता है भारी नुकसान

छिंदवाड़ा/प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की किसान सम्मान निधि योजना की पहली किश्त बैंक खातों में पहुंचनी भले ही शुरू हो गई हो लेकिन हजारों की संख्या में किसान गलत एकाउंट नम्बर,आधार व समग्र आईडी की एक लाख से अधिक गलतियों के चलते इससे वंचित हो गए हैं। पटवारी से लेकर जिला मुख्यालय तक इसकी शिकायत पहुंचने पर प्रशासन द्वारा दोबारा पोर्टल में संशोधित जानकारी भरने का अभियान शुरू कर दिया गया है।
इस किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाने का प्रावधान किया गया है। यह राशि तीन किश्त प्रत्येक दो हजार रुपए की दी जाएगी। इसके लिए प्रशासन द्वारा किसानों का नाम,बैंक एकाउंट,आधार,आईएफसीएससी कोड,समग्र आईडी लेकर निर्धारित पोर्टल में जानकारी को भरा गया था। भू-अभिलेख शाखा के मुताबिक जिले की 13 तहसीलों में किसानों के 4.92 लाख खाते पाए गए। इनमें से 4.93 लाख खातों में अपलोड किया गया। इनमें से पात्र परिवार केवल 2.63 लाख पाए गए। शेष किसान परिवार इनकमटैक्स,नौकरी समेत अन्य कारण से बाहर हो गए। पात्र परिवारों में से हजारों किसान ऐसे हैं जिनके दस्तावेज में कोई न कोई त्रुटि मिली। इसके चलते वे इस सम्मान निधि की पहली किश्त दो हजार रुपए नहीं पा सकें। अब जब उन्हें अपने साथी किसानों से किश्त की जानकारी मिल रही है तो वे इसकी पूछताछ कर रहे हैं। प्रशासनिक स्तर पर उनकी संशोधित जानकारी को पोर्टल में भरने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है।

खातों में एक लाख से अधिक गलतियां
किसानों द्वारा दिए गए बैंक खातों से लेकर दस्तावेजों की जांच में 1.18 लाख गलतियां पाई गई हैं। इनमें सबसे ज्यादा डुप्लीकेट समग्र आईडी और आधार नम्बर की है। इसके बाद बैंक खाता नम्बर,आईएफएससी कोड समेत अन्य खामियां आई है। इसके चलते हजारों किसान पीएम सम्मान निधि से वंचित है। हर किसान सम्मान निधि न मिलने पर इसकी जांच अपने पटवारी,तहसील और भू-अभिलेख शाखा से करा लें तो इनके खातों में पीएम की सम्मान निधि पहुंच जाएगी।
….
इनका कहना है..
नगर निगम के 24 गांवों के किसानों के नाम पोर्टल में नहीं आए और उन्हें पीएम सम्मान निधि की किश्त भी नहीं मिली। इसके अलावा किसान संघ पूरे जिले से जानकारी एकत्र करने में जुटा है। इस पर प्रशासन का ध्यान दिलाया जाएगा।
-चौधरी मेरसिंह,अध्यक्ष,भारतीय किसान संघ।

किसानों के खातों और दस्तावेजों में जैसे-जैसे त्रुटि सामने आ रही है,उसे पोर्टल में सुधरवाया जा रहा है। अधिकांश किसानों के खातों में पहली किश्त आ गई है।
-राजेश शाही,अपर कलेक्टर।

जिले में किसान सम्मान निधि पर एक नजर
13 तहसील में कुल किसान खाते-492910
पोर्टल में अपलोड किए गए खाते-493264
अपलोड किए गए पात्र परिवार-263694
जांच में पाए गए अपात्र परिवार-46886
परिवार में मृत पाए गए सदस्य-9039
दूसरे राज्य के रहनेवाले किसान-4317

किसानों के दस्तावेजों में पाई गई कमी
गलत आधार-11350
गलत समग्र-15209
गलत एकाउंट-5592
गलत आईएफएससी-15962
डुप्लीकेट आधार-35163
डुप्लीकेट समग्र-35362
कुल गलतियां-118638
….

ट्रेंडिंग वीडियो