इस सांप की कीमत कर देगी आपको हैरान, चीन और अरब देशों में है डिमांड

दम्पती ने दस लाख में तय किया था सौदा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों में बिकता है

By: prabha shankar

Published: 07 Jul 2019, 05:00 AM IST

छिंदवाड़ा/परासिया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपए की कीमत के दुर्लभ प्रजाति के सांप रेड सेंड बोआ की तस्करी मामले का खुलासा हुआ है। बडक़ुही चौकी पहुंचकर शुक्रवार की रात दम्पती ने शिकायत दी कि उनके साथ दो लोगों ने लूट कर ली है। पर्स में डेढ़ से दो लाख रुपए नकदी थे। सूचना के बाद पुलिस तत्काल हरकत में आई और नाकाबंदी कर तलाश शुरू की। पुलिस ने लूट करने वाले दो लोगों को हिरासत में लिया तो उनके कब्जे से दो मुंह वाला विलुप्त प्रजाति का कीमती सांप मिला।
जानकारी के अनुसार भाजीपानी और जाटाछापर के युवकों की सौंसर निवासी व्यक्ति से रेड सेंड बोआ सांप की खरीद-बिक्री की लंबे समय से चर्चा चल रही थी। शुक्रवार शाम जामसांवली (सौंसर) निवासी 25 वर्षीय अवधेश साहू अपनी पत्नी मीना साहू के साथ भाजीपानी आया। सौदा तय नहीं होने पर उनके बीच विवाद हुआ और भमोड़ी बस स्टैंड पर युवक मीना साहू से बैग छीनकर भाग गए। पुलिस ने जब युवकों से पूछताछ की तो मामला सांप के खरीद फरोख्त का सामने आया। पुलिस रात तक पूछताछ के लिए आठ लोगों को चौकी लेकर लाई।
सांप खरीदना दस लाख रुपए में तय हुआ था, लेकिन और अधिक राशि की मांग के कारण विवाद हुआ। शनिवार सुबह 10 बजे वन विभाग के डिप्टी रेंजर ढाकरे पुलिस चौकी पहुंचे तो पुलिस ने उनके पास से सांप जब्त होने की बात कहते हुए प्रकरण वन विभाग को सौंप दिया।

पुलिस की कार्रवाई पर उठे सवाल
पुलिस के संज्ञान में मामला शुक्रवार शाम को आ गया था, लेकिन वन विभाग को सूचना नहीं दी गई। वन विभाग एसडीओ अनादि बुधोलिया ने बताया कि इस तरह का मामला सामने आने पर और सांप जब्त होने पर पुलिस को तुरंत वन विभाग को सूचित करना था, दूसरे दिन शनिवार को अन्य माध्यम से सूचना प्राप्त होने पर डिप्टी रेंजर चौकी पहुंचे। एसडीओ बुधोलिया ने कहा कि सांप को वन विहार भोपाल अथवा रिजर्व फॉरेस्ट में सुरक्षित छोडा जाएगा।

तीन से पांच करोड़ रुपए का है सांप
दुर्लभ प्रजाति का रेड सेंड बोआ सर्प को बोलचाल की भाषा में दो मुंहा सांप कहते हैं। दरअसल इसके सामने और पूंछ पर मुंह होते हैं। शारीरिक ताकत बढ़ाने और कई खतरनाक बीमारियों के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है। इसे गुडलक भी माना जाता है। इसकी सबसे अधिक मंाग चीन और अरब देशों में है इसकी कीमत तीन से पांच करोड़ तक है। यहां पर सौदा दस लाख में तय हुआ था।

इनका कहना है
आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। दुलर्भ प्रजाति तथा अनुसूची एक में रेड सेंड बोआ सर्प के होने के कारण वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच की जा रही है। अंतरराष्टीय रैकेट या गिरोह संलग्न तो नहीं है इसकी भी जांच की जा रही है। वन विभाग की एसटीएफ टीम भोपाल को सूचित किया गया है।
- किरण बिसेन, डीएएफओ ङ्क्षछदवाड़ा

आरोपी मूलत: जबलपुर का रहने वाला है। यहां पर सौंसर में काम करता है। शुक्रवार शाम को आरोपी दो मुंहा सांप लेकर आया था और उसे बेचने की फिराक में था। सूचना मिलने पर पुलिस ने आरोपी को पकडकऱ उसके पास से दो मुंहा सांप जब्त किया और कारवाई के लिए वन विभाग को सौंप दिया गया।
-महेन्द्र मिश्रा, थाना प्रभारी चांदामेटा

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned