scriptहम त्योहार मना सकें इसीलिए ये नहीं लेते अवकाश | policeman Do not holiday on festival | Patrika News

हम त्योहार मना सकें इसीलिए ये नहीं लेते अवकाश

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 21, 2019 06:37:46 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

पुलिसकर्मी कभी त्योहार पर नहीं जाती घर

police

Ignore: the poorly-running vehicle, the auctioning police

छिंदवाड़ा. लोग शांति से परिवार के साथ त्योहार मना सकें सिर्फ इसीलिए पुलिस छुट्टी पर नहीं जाती। परिवार के दूर रहकर जनता की सेवा में पूरे समय तैनात रहती है। आज तक जनता ने कभी इनके बारे में नहीं सोचा। सरकार बदली तो जरूर कुछ हद तक राहत मिली, लेकिन त्योहार के दौरान आज भी पुलिस सुरक्षा में ही तैनात नजर आती है। ऐसे कई पुलिस अधिकारी और कर्मचारी हैं जिन्होंने वर्षों से अपने परिवार के साथ होली नहीं खेली।
साल के 365 दिन और दिन के 24 घंटे खुले रहने वाले पुलिस थाना की कार्यप्रणाली पर कोई भी छुट्टी अपना असर नहीं डाल पाती। मैदान में तैनात पुलिसकर्मियों को हर समय निरंतर सेवा के मंत्र पर काम करना पड़ता है। किसी भी अवकाश या फिर त्योहार का कोई मतलब नहीं रहता। होली-दीपावली जैसे पर्व पर भी उन्हें सामान्य से ज्यादा मुस्तैद रहना पड़ता है। कई सालों बाद पुलिस को हाल ही में साप्ताहिक अवकाश मिलना शुरू हुआ है, लेकिन त्योहार पर फिर भी ड्यूटी करनी ही पड़ती है। ऐसा किसी एक त्योहार पर नहीं बल्कि हर त्योहार पर होता है। होली रंगों का पर्व है जिसे वे हर साल एक दिन बाद ही मना पाते हैं।
शहर में ज्यादा काम

जिला मुख्यालय पर तैनात पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की जिम्मेदारी ज्यादा बढ़ जाती है। अन्य दिनों की तुलना में त्योहार पर अधिक मुस्तैद रहना पड़ता है। लगातार गश्त के साथ ही सडक़ों पर लगने वाले जाम से आम लोगों को निजात दिलाते हैं। सभी लोग जब त्योहार मनाते हैं तब पुलिस सडक़ों और बाजार में सुरक्षा के लिए तैनात रहती है। यह सिलसिला वर्षों से चला आ रहा है। इस बार चुनाव की आचार संहिता के चलते होली पर ड्यूटी कठिनाइयों से भरी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो