script

Politics: 8 माह पहले मंत्री जी कर गए थे एक के बाद एक घोषणा, अब तक एक भी नहीं हुई पूरी

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 21, 2021 02:35:08 pm

Submitted by:

ashish mishra

माननियों की घोषणाएं केवल मंच तक ही सीमित रह जा रही हैं।

College: पीजी कॉलेज को छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के शिफ्ट होने का इंतजार

College: पीजी कॉलेज को छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के शिफ्ट होने का इंतजार

छिंदवाड़ा. माननियों की घोषणाएं केवल मंच तक ही सीमित रह जा रही हैं। 8 माह पहले उच्च शिक्षा विभाग मंत्री मोहन यादव ने छिंदवाड़ा में विद्यार्थियों के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी थी, लेकिन आज तक अधिकतर घोषणाएं क्रियान्वित नहीं हुई। इसमें शासकीय पीजी कॉलेज, शासकीय लॉ कॉलेज एवं शासकीय चांद कॉलेज का नाम परिवर्तन एवं छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के शिफ्ट होने का मामला शामिल है। बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग मंत्री डॉ. मोहन यादव बीते 29 जनवरी 2021 को छिंदवाड़ा आए थे। उन्होंने काराबोह डैम के पास 6.21 करोड़ की लागत से बने शासकीय लॉ कॉलेज एवं चांद में 6.50 करोड़ की लागत से बने शासकीय कॉलेज के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया था। इस अवसर पर मंत्री ने विद्यार्थियों को कई सौगात दी थी। पीजी कॉलेज का नाम पंडित अटल बिहारी वाजपेयी महाविद्यालय एवं विधि कॉलेज का नाम डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी, चांद कॉलेज का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय करने की घोषणा की थी। शासकीय विधि कॉलेज में एलएलएम, बीए एलएलबी सहित अन्य विषयों को प्रारंभ करने, महाविद्यालय की बाउंड्रीवाल निर्माण जिला योजना एवं जनभागीदारी माध्यम से करने की बात कही थी। पीजी कॉलेज प्राचार्य डॉ. अमिताभ पांडे द्वारा महाविद्यालय के उन्नयन हेतु छिंदवाड़ा विवि छिंदवाड़ा को अन्यत्र भवन में स्थानांतरण, रूसा से 6 करोड़ 75 लाख की स्वीकृति जिससे विज्ञान संकाय हेतु भवन का निर्माण, संकृत विषय में स्नातकोत्तर कक्षाओं का प्रारंभ, स्नातक स्तर पर संगीत, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, फाइन आर्ट, माईक्रोबायोलाजी, बायोटेक्नालाजी, कृषि विषय सहित अन्य विषय प्रारंभ करने, महाविद्यालय के खेल मैदान को स्टेडियम के रूप में उन्नयन, छात्र संख्या 9200 के आधार पर प्रत्येक विभागों में सहायक प्राध्यापक के दो-दो पद शासन स्तर पर स्वीकृत सहित अन्य मांग की गई थी। उच्च शिक्षा मंत्री ने सभी मांगों को मानते हुए शीघ्र पूर्ण करने की घोषणा की थी, लेकिन आलम यह है कि अब तक अधिकतर घोषणाएं औपचारिक ही रह गई।
लॉ कॉलेज में विवि को शिफ्ट करने की घोषणा
उच्च शिक्षा विभाग मंत्री ने पीजी कॉलेज के लाइब्रेरी भवन में संचालित हो रहे छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय को शासकीय लॉ कॉलेज के नवीन भवन में स्थानान्तरित करने की भी घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि छिंदवाड़ा विवि का भवन जल्द बनाया जाएगा, लेकिन जब तक भवन बन नहीं जाता तब तक छिंदवाड़ा विवि का प्रशासनिक कार्य शासकीय लॉ कॉलेज के नवनिर्मित भवन में संचालित होगा, लेकिन 8 माह बाद भी इस पर कार्यवाही नहीं हुई।
इनका कहना है…
कॉलेज के नाम परिवर्तन को लेकर जिला योजना समिति की बैठक में प्रस्ताव रखा जाना है। बैठक अभी हुई नहीं है। नाम परिवर्तन के संबंध में अभी प्रक्रिया चल रही है।
डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, पीजी कॉलेज

ट्रेंडिंग वीडियो