script

स्थगित ऑपरेशनों को भी किया जा रहा…पहले हो रही यह जांच, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 10, 2020 02:27:00 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

जिला अस्पताल में शुरू हुए मोतियाबिंद के ऑपरेशन, कोरोना की वजह से अब तक थे स्थगित

स्थगित ऑपरेशनों को भी किया जा रहा...पहले हो रही यह जांच, जानें वजह

स्थगित ऑपरेशनों को भी किया जा रहा…पहले हो रही यह जांच, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस से सम्बद्ध जिला अस्पताल में अब मोतियाबिंद के ऑपरेशनों की पुन: शुरुआत हो गई है। शासन से जारी निर्देश और मरीजों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उक्त सेवाएं आरंभ होने से नेत्र रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। बताया जाता है कि पिछले दो दिवस में चार मरीजों के ऑपरेशन किए गए है तथा तीन वर्तमान में भर्ती है।
बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से नेत्र विभाग में मोतियाबिंद ऑपरेशन नहीं किए जा रहे थे तथा ऐसे मरीजों को चेरिटेबल हॉस्टिल में जाने की सलाह दी जा रही थी, जिससे लोग परेशान थे। विभाग प्रमुख डॉ. सीएम गेडाम तथा नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. भारती बदलानी के संयुक्त प्रयास से उक्त सेवाएं शुरू हुई है।

सर्जरी से पहले कोरोना संक्रमण की जांच –


कोरोना संक्रमण खांसने, छिकने अथवा सम्पर्क में आने से फैलता है तथा मुंह, नाक के साथ-साथ आंखों के माध्यम से भी वायरस शरीर में प्रवेश करता है। इससे सुरक्षा के लिए सबसे पहले सम्बंधित मरीज की कोरोना जांच की जाती है, जिसमें नेगेटिव रिपोर्ट के बाद सर्जरी कर दी जाती है।

ओटी की हुआ है संक्रमण परीक्षण –


शासन से मिले निर्देश के बाद आंखों की सर्जरी सेवाएं फिर से आरंभ कर दी गई है तथा शुरू करने से पहले ऑपरेशन थिएटर का संक्रमण परीक्षण भी किया गया है।

– डॉ. पी. कौर गोगिया, सिविल सर्जन

ट्रेंडिंग वीडियो