scriptबिजली कम्पनी ने दी चेतावनी | Power company warns | Patrika News

बिजली कम्पनी ने दी चेतावनी

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 29, 2019 11:09:47 am

Submitted by:

prabha shankar

एक चिंगारी गेहूं के ढेर में लगा सकती है आग

Power company warns

Power company warns

छिंदवाड़ा. खेतों के किनारे बिजली लाइन या फिर ट्रांसफार्मर की एक चिंगारी गेहूं के ढेर में आग लगा सकती है। इसे देखते हुए पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों ने किसानों को चेतावनी दी है और लाइन से दूर ढेर रखने व गहानी की नसीहत दी है।
पूर्व सम्भाग के कार्यपालन अभियंता कार्यालय के अनुसार सभी वितरण केंद्र गुरैया, सोनाखार, पिंडरईकलां, बनगांव, सारना, मेघासिवनी, उमरानाला, लिंगा, मोहखेड़, बीसापुरकलां, रोहनाकलां, उभेगांव और सांवरी समेत अन्य क्षेत्र के किसानों को सावधान किया गया है। कम्पनी का कहना है कि वर्तमान में रबी सीजन की फ सलें कटाई एवं गहाई का कार्य किसानों के खेतों में प्रारम्भ हो गया है। प्राय: देखा गया है कि किसान फसलों की कटाई कर बिजली के तारों के समीप के नीचे, खम्भों के आसपास या ट्रांसफ ार्मर के पास संग्रहित कर रख देते हैं। यह कतई उचित नहीं है। विद्युत लाइन एवं उपकरणों में फ ाल्ट आने की स्थिति में स्पार्किंग होने के कारण निकलने वाली चिंगारी से फ सल में आग लग जाती है।
कम्पनी के अनुसार फ सल सूखने एवं मौसम में तापमान बढऩे के बाद आग की घटनाएं बढ़ सकती हैं। इस स्थिति को देखते हुए किसानों से कहा गया है कि खेतों में कटाई एवं गहाई के ढेर को बिजली तारों के नीचे के खम्भों में स्थापित ट्रांसफार्मर तारों के पास न करें। इससे आग से बचाव किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो