वार्षिक और प्रायोगिक परीक्षाओं की शुरुआत

वार्षिक और प्रायोगिक परीक्षाओं की शुरुआत
Pre board examination

Prabha Shankar Giri | Updated: 13 Feb 2019, 10:55:27 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

स्थानीय के साथ-साथ प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन

छिंदवाड़ा. लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देशानुसार मंगलवार से छिंदवाड़ा समेत प्रदेश के समस्त हाई तथा हायर सेकंडरी स्कूलों में कक्षा नवमीं तथा ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई तो वहीं प्री-बोर्ड की परीक्षा के अंतर्गत कक्षा दसवीं-बारहवीं का दूसरा प्रश्न-पत्र बच्चों ने हल किया। बताया जाता है कि समस्त शासकीय स्कूलों में 25 फरवरी 2019 तक कक्षा दसवीं तथा बारहवीं के नियमित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं भी सम्बंधित संस्थाओं में सुविधा अनुसार आयोजित की जाएगी।
भोपाल से देरी से प्रश्न-पत्र उपलब्ध होने से देर रात तक उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा से पेपर वितरण कार्य चलते रहा। इससे सुबह देरी से परीक्षा शुरू होने की स्थिति निर्मित होने की सम्भावना जताई जा रही थी। इस संदर्भ में नोडल अधिकारी आइएम भीमनवार ने बताया कि जिले के किसी भी परीक्षा केंद्र से परीक्षा में देरी, आउट ऑफ कोर्स या मिसप्रिंट की शिकातय नहीं मिली है। सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षाएं होने का दावा विभागीय अधिकारियों द्वारा किया गया है।

फोटो कॉपी व अन्य स्कूलों से ली गई मदद
छिंदवाड़ा. मध्यप्रदेश राज्य मुक्त परिषद भोपाल से देरी से प्रश्न-पत्र भेजने की वजह से जिले के ज्यादातर केंद्रों में पर्याप्त संख्या में प्रश्न-पत्र उपलब्ध नहीं हुए। इस स्थिति में फोटो कॉपी अथवा समीप के स्कूलों से प्रश्न-पत्र लेकर परीक्षा सम्पन्न कराई गई। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चौरई, मरकाहांडी, सिरेगांव, कटकुही, बटकाखापा, मेघासिवनी, सिरेगांव के स्कूलों में आवश्यकता से कम संख्या में प्रश्न-पत्र उपलब्ध हुए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned