प्री-मानसून ने बिगाड़ा गणित, नौतपा के बाद भी बढ़ेगा पारा

प्री-मानसून ने बिगाड़ा गणित, नौतपा के बाद भी बढ़ेगा पारा
Pre-Monsoon spoiled mathematics

Prabha Shankar Giri | Updated: 03 Jun 2019, 12:44:59 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

पहाड़ी और मैदानी इलाकों में कुछ देर के लिए बादल बरस

छिंदवाड़ा. रोहिणी नक्षत्र के शुरुआती नौ दिन रविवार को खत्म हो गए। नौतपा के आखिरी दिन कई बार बादलों की ओट में रहा सूरज जब भी उससे निकलता रहा तो तीखी धूप लोगों को घबराहट दिलाती रही। आखिरी दिन भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार रहा और लोगों को झुलसाता रहा। पखवाड़े के बचे छह दिनों में भी फिलहाल कोई राहत नहीं मिलने की बात कही जा रही है। उमस बहुत ज्यादा बढ़ रही है। जिले में कई जगहों पर बूंदाबांदी की खबरें भी हैं। पहाड़ी और मैदानी इलाकों में कुछ देर के लिए बादल बरसे, लेकिन तेज गर्मी के कारण इससे बनी भाप फैलकर और गर्माहट ला रही है। चिपचिपी गर्मी न तो पंखे से और न कूलर से राहत दिला रही है।
देश के कई तटीय हिस्सों में प्री मानसून की गतिविधियां भी दिखाई दे रहीं हैं। जिले में मानसून 15 जून तक आता है। इस बार देखना है मानसून की गतिविधियां कब तक जिले को भिगोती हैं।

सेहत का रखें ख्याल
नौतपा भले ही खत्म हो चुका है लेकिन तापमान तेजी से बढ़ रहा है। दिन और रात का तापमान बढऩे से सबसे बुरा असर लोगों की सेहत पर पड़ता है। ऐसे मौसम में दस्त, उल्टी, लू लगने और डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ती है इसलिए इन दिनों में अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए। दरअसल गर्मी अपने चरम पर है। ऐसे में लोगों को गलत डाइट भारी पड़ रही है। इससे बचने के लिए शहर के फिटनेस फ्रेंडली लोग लिक्विड डाइट पर फोकस कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने न सिर्फ परफेक्ट डाइट चार्ट बनाया है, बल्कि हैवी डाइट को भी नकार रहे हैं। इसमें खासतौर पर स्पोट्र्स प्लेयर्स, जिमिंग लवर्स और दूसरे फिटनेस फ्रेंडली लोगों द्वारा समर सीजन में फूड कम और लिक्विड डाइट पर अधिक फोकस किया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned