scriptसातवीं आर्थिक गणना की कवायद शुरू, जिलास्तर पर यह है तैयारी | Preparation Begins of Seventh Economic Calculation | Patrika News

सातवीं आर्थिक गणना की कवायद शुरू, जिलास्तर पर यह है तैयारी

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 02, 2019 01:17:01 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

संचालन और पर्यवेक्षण के लिए समन्वय समिति का गठन

big cheat on the name of gold coin and virtual currency

वर्चुअल करेंसी, गोल्ड क्वाइन के नाम पर बड़ी ठगी

छिंदवाड़ा. केंद्र सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय नई दिल्ली के निर्देशों के परिपालन में राज्य शासन ने सातवीं आर्थिक गणना के सुचारू रूप से संचालन और पर्यवेक्षण के लिए जिलास्तरीय समन्वय समिति का गठन किया है। इस समिति का कार्यकाल सातवीं आर्थिक गणना के कार्य की समाप्ति तक रहेगा।
समिति के अध्यक्ष कलेक्टर और जिला योजना अधिकारी सदस्य सचिव मनोनित किए गए हैं। कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने सीइओ जिला पंचायत, जिला श्रम अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र, उपायुक्त सहकारी संस्थाएं, आयुक्त नगर निगम और सभी नगरीय निकायों के सीएमओ, सभी एसडीएम व तहसीलदार और डिस्ट्रिक्ट मैनेजर कॉमन सर्विस सेंटर को समिति गठन के आदेश की प्रति प्रदान करते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर डॉ.शर्मा ने बताया कि जिलास्तरीय समन्वय समिति में सीइओ जिला पंचायत, जिला श्रम अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र, उपायुक्त सहकारी संस्थाएं, आयुक्त नगर निगम, सभी एसडीएम व तहसीलदार और डिस्ट्रिक्ट मैनेजर कॉमन सर्विस सेंटर को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। यह समिति सातवीं आर्थिक गणना की राज्य स्तर पर तैयारी, प्रगति और गणना के कार्य में आ रहीं बाधाओं की निगरानी करने, जिला स्तर पर प्रभावी ढंग से अपनी भूमिका और कार्य करने के लिए राज्यस्तरीय समन्वय समिति को फीडबैक देने, आर्थिक गणना के सुचारू संचालन में सहयोग के लिए स्थानीय कानून और स्थानीय एजेंसियों, पंचायत/वार्ड स्तर पर स्थानीय शासकीय अधिकारियों को निर्देश जारी करने, आर्थिक गणना के फील्ड वर्क के लिए वार्डों/गांवों की प्रशासनिक इकाई को सुविधा प्रदान करने, आर्थिक गणना के अनंतिम/त्वरित जिलास्तरीय परिणामों को अनुमोदित और प्रसारित करने आदि का कार्य करेगी। साथ ही जिले में सातवीं आर्थिक गणना के सुचारू संचालन के लिए अन्य कोई विषय समिति के समक्ष विचारार्थ लाए जाने या भारत सरकार से समय-समय पर दिए गए सुझाव समिति के विचारार्थ लाए जाने पर भी कार्यवाही करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो