अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की यह है तैयारी, आप भी देखें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की यह है तैयारी, आप भी देखें

Rajendra Sharma | Publish: Jun, 16 2019 05:56:26 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

योग मानव के जीवन को सरल बनाता है

साधकों ने सीखे योग एवं स्वच्छता के गुर
छिंदवाड़ा. जीवन को सरल करना हो तो हमें योग करना चाहिए योग से हमें मिलता है आत्म सम्मान जो जीवन को सरल बनाता है।
इस विषय की जानकारी देने के लिए क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो छिंदवाड़ा इकाई के तत्वावधान में शक्ति नगर नोनिया करबल के एक स्कूल में योग अभ्यास एवं जन जागरुकता कार्यक्रम हुआ। इसमें पतंजलि की योगाचार्य योगेश्वरी राउत नरेंद्र सिंह वर्मा, शशि अग्रवाल, जयश्री घोड़े, अर्पिता शुक्ला प्रमुख स्त्रोत अशोक मिश्रा, श्यामलराव, क्षेत्रीय इकाई के प्रभारी दिनेश गौर सहित योग साधकों की उपस्थिति में कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर दिनेश गौर ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून की पूर्व तैयारी के तहत इकाई द्वारा योगाभ्यास कराया जा रहा है।
योग साधकों को प्रोत्साहित करने प्रमुख स्त्रोत व्यक्तियों के द्वारा स्वास्थ्य के विषय में जानकारी देकर जागृत किया जा रहा है। नरेंद्र वर्मा ने बताया कि योग करने का समय एक निश्चित एवं विधिवत् होता है इसलिए हमें योग करने के तरीके को समझना होगा एवं फायदों व नुकसान की भी जानकारी रखना होगा। प्रमुख स्त्रोत श्यामल राव एवं अशोक मिश्रा ने साधकों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के विभिन्न चरणों एवं स्वास्थ्य रहने के गुर भी बताए। इस दौरान योग साधकों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले साधकों में प्रेरणा राउत, आशा पटेल, सुनीता टोपले, नीलू कराड़े, सुनीता सिंह, वन्दना राउत, सुलोचना, सविता सिंह एवं जयश्री घोड़े को पुरस्कृत किया।

chhindwara

कार्यक्रम के पूर्व योगाचार्य योगेश्वरी राउत ने योगाभ्यास के दौरान अर्धचन्द्रासन, पूर्णविश्रासन, कमर अभ्यास, ताड़ासन, कोणासन, वीरभद्रासन, सूर्यनमस्कार के 12 आसन, चक्रासन, कपालभाती, वक्रासन जैसे कई आसानों का अभ्यास कराया गया। इस योग कार्यक्रम को सफल बनाने में राकेश शर्मा, करूणेश पाल सहित अन्य का सहयोग रहा ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned