चुनाव की मैदानी तैयारियों का लिया जायजा, प्रेक्षकों से की चर्चा

चुनाव की मैदानी तैयारियों का लिया जायजा, प्रेक्षकों से की चर्चा

Rajendra Sharma | Publish: Apr, 22 2019 09:20:04 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव आए छिंदवाड़ा

छिंदवाड़ा. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव रविवार को छिंदवाड़ा आए। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ लोकसभा के मुख्य और विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। निरीक्षण के बाद उन्होंने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक बैठक भी ली। उनके साथ संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल भी उपस्थित रहे। चुनाव सम्बंधी तैयारियों पर चर्चा करते हुए कांताराव ने बैठक में लोकसभा और विधानसभा उप निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शिता से संपन्न कराने कहा। जिले में की जा रही माइक्रो प्लानिंग, इवीएम की तैयारियां, डिप्लॉयमेंट, इवीएम रेंडमाईजेशन, कमिशनिंग, सी-विजिल, मतदाता सहायता केंद्र, सीसीटीवी, वीडियोग्राफी और वेबकास्टिंग, प्रत्येक घंटे मत प्रतिशत, पोलिंग एजेंट की नियुक्ति, संपत्ति विरूपण अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही, इडीसी विधानसभा उप निर्वाचन के लिए अतिरिक्त तैयारियां, वरनेबल क्षेत्र आदि के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव संपन्न होने के तक चुनाव संबंधी सभी गतिविधियों के लिये पूरे समय कार्य करें। आज तक की स्थिति में जो आवश्यकताएं है उनके बार में भी उन्होंने जानकारी ली और कहा कि चुनाव के 72 घंटे पूर्व संपूर्ण तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान के दिन कोई साप्ताहिक हाट बाजार न लगे बल्कि दूसरे दिन साप्ताहिक बाजार लगा ले। उन्होंने कहा कि मतदान के 48 घंटे पूर्व से मतदान समाप्ति तक कही भी कोई शराब की दुकान न खुले यह अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान आइजी ने कहा कि कानून व्यवस्था और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने लोकसभा निर्वाचन एवं विधानसभा उप निर्वाचन की तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। वहीं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय ने भी कानून व्यवस्था और सुरक्षा के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। छिंदवाड़ा के रिटर्निंग अधिकारी अनुराग सक्सेना ने विधानसभा उप निर्वाचन के लिए अतिरिक्त सुविधाएं व प्रयासों के बारे में बताया।

चैम्बर में प्रेक्षकों से चर्चा

जिला अधिकारियों से निर्वाचन सम्बंधी समीक्षा के बाद कांताराव ने कलेक्टर चैम्बर में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सभी प्रेक्षकों से चर्चा कर जिले में निर्वाचन संबंधी गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। मतदाता जागरुकता के लिए कांताराव ने कलेक्टर कार्यालय परिसर में बने सेल्फी पाइंट पर जाकर स्वीप आइकॉन के साथ स्वतंत्र व भयरहित मतदान के लिए प्रेरित किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned