scriptइस शिविर में समस्याओं का अम्बार | Problems in camp | Patrika News

इस शिविर में समस्याओं का अम्बार

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 12, 2017 04:47:49 pm

Submitted by:

sanjay daldale

ग्रामीणों का कहना था कि गरीबी रेखा के राशन कार्ड बने हुए हैं कई माह बीत चुके हैं लेकिन उन्हें राशन दुकान से खाद्यान्न नहीं मिल रहा है।

camp

खंडस्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन

परासिया. ग्राम पंचायत सिरगोरा शिवपुरी में खंडस्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें समस्याओ से संबंधित 273 आवेदन पंजीकृत किए गए। शिविर में समस्त विभाग के अधिकारी/कर्मचारी अपने विभाग के अभिलेख एवं जानकारी के साथ उपस्थित हुए और ग्रामीणों को शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। ग्रामीणजनों ने विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए। शिविर में सबसे अधिक आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना और गरीबी रेखा में शामिल किए जाने को लेकर आए।
कई ग्रामीणों का कहना था कि उनके गरीबी रेखा के राशन कार्ड बने हुए हैं कई माह बीत चुके हैं लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें राशन दुकान से खाद्यान्न नहीं मिल पा रहा है। शिविर में गरीबी रेखा कार्ड बनाये जाने के संबंध में 94 आवेदन, शौचालय निर्माण के 6 आवेदन, प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का लाभ लेने के लिए लगभग 173 आवेदन प्राप्त हुए। इस संबंध में विधायक एवं जनपद अध्यक्ष की अनुशंसा पर बीपीएल पात्रता का सर्वे 15 दिसंबर, शौचालय निर्माण कार्य एवं प्रधानमंत्री आवास निर्माण के लिए प्राप्त आवेदनों का सर्वे 20 दिसंबर को कराने की तिथि निर्धारित की गई। शिविर मेें विधायक सोहन वाल्मिक, जनपद अध्यक्ष रईस खान, जगदीश पाल, ज्योति डेहरिया, एसडीएम सुनीता खंडायत, तहसीलदार सरोज परिहार, सीईओ आशीष अग्रवाल, पंचायत निरीक्षक रमेश वासनिक, एसडीओ कविता पटवा, मनीष सोनी, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. उषा क्षत्री, बीएल उइके, कृषि विस्तार अधिकारी एसडी उइके, उद्यानिकी अधिकारी एसआर चौकसे सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

ग्रामीणों ने की सड़क की मांग
दमुआ . प्रधानमंत्री सड़क योजना गांव को शहरों से जोडऩे ग्रामीण सड़क योजना शुरू की है लेकिन इसका लाभ गांवों को मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। जनपद पंचायत जुन्नारदेव के तहत आने वाली ग्राम पंचायत बिजबेहरी के अंतर्गत झालमुगांव से पिलावाड़ी, कुकरपानी मुख्य मार्ग, तामिया, देलाखारी से जोडऩे की मांग ग्रामीणों ने की है। मार्ग जुड़ जाने से आसपास के लगभग १०,१२ गांव कस्बों, ढाना ग्रामीणजनों को इसका लाभ मिल सकेगा। ग्रामीणों को आवागमन करने में सुविधा होगी। १० किमी के इस मार्ग पर नदी होने से और रास्ते मार्ग पर गहरे नाले पडऩे के कारण पुलिया या रपटा भी बनाकर सड़क बनाई जा सकती है। जिससे गांव मुख्य सड़क से जुड़ सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो