script

सीएम के सामने रखा जाएगा पशु चिकित्सा कॉलेज का प्रस्ताव

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 25, 2019 12:34:47 am

Submitted by:

prabha shankar

पशु चिकित्सा विभाग ने की तैयारी: जिले में 165 गोशालाओं का भी प्लान

kamalnath

kamalnath

छिंदवाड़ा. कृषि महाविद्यालय के बाद अब पशु चिकित्सा कॉलेज के निर्माण की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। पशु चिकित्सा विभाग मुख्यमंत्री कमलनाथ के सामने इसका प्रस्ताव रखेगा। इसके साथ ही कांग्रेस के वचन पत्र के अनुरूप 165 गोशालाओं के निर्माण का प्लान भी तैयार किया गया है।
विभागीय जानकारी के मुताबिक पशु चिकित्सा कॉलेज जबलपुर, मऊ और रीवा में स्थापित है। इस स्थिति में विभागीय उच्चाधिकारी नए कॉलेज के प्रस्ताव में मुख्यमंत्री के गृह जिले छिंदवाड़ा को शामिल करना चाहते हैं। छिंदवाड़ा में मेडिकल कॉलेज, कृषि महाविद्यालय के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है।
अब वेटनरी कॉलेज भी हो जाए तो पशु चिकित्सा विज्ञान के छात्र भी यहीं आकर अपनी पढ़ाई करेंगे। उन्हें जबलपुर समेत दूरदराज के कॉलेज में नहीं जाना पड़ेगा। कांग्रेस के वचनपत्र में भी कॉलेज निर्माण का उल्लेख है। ऐसे में विभागीय अधिकारी छिंदवाड़ा को उपयुक्त स्थल के रूप में देख रहे हैं। स्थानीय अधिकारी इस प्रस्ताव पर चर्चा करने विधायक दीपक सक्सेना के पास भी गए थे। अब उसे मुख्यमंत्री कमलनाथ के समक्ष प्रस्तुत करने की तैयारी भी की जा रही है।

दस गांवों को मिलाकर तैयार होंगी गोशालाएं
कांग्रेस के वचनपत्र में पंचायत स्तर पर गोशालाओं के निर्माण की बात कही गई है। इस पर प्रदेश सरकार की गाइडलाइन का इंतजार है। इससे पहले ही पशु चिकित्सा विभाग का प्रस्ताव तैयार है। इसमें दस पंचायतों के बीच एक गोशाला के निर्माण के हिसाब से 165 गोशालाओं की कार्ययोजना है। इसमें आसपास के बेसहारा पशुओं को रखा जाएगा। इसमें चारा-पानी से लेकर हर प्रकार की व्यवस्थाएं रहेंगी। फिलहाल एक गोशाला के निर्माण और संचालन में 25 लाख रुपए की लागत आने की बात कही जा रही है।

पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशु चिकित्सा कॉलेज का निर्माण छिंदवाड़ा में कराए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसे मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा। इसके साथ ही 165 गोशालाओं का निर्माण भी प्रस्तावित है।
डॉ.केके शर्मा, उपसंचालक, पशु चिकि त्सा विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो