क्या आप जानतें हैं इन कारणों से होता है डेंगू

क्या आप जानतें हैं इन कारणों से होता है डेंगू

Rajendra Sharma | Publish: May, 18 2018 08:39:03 AM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर निकाली जनजागरुकता रैली

कार्यक्रम : नर्सिंग की छात्राओं ने लोगों को बताए बचाव के तरीके
छिंदवाड़ा . राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर बुधवार को शहरमें जनजागरुकता रैली निकाली गई। नर्सिंग की छात्राओं ने रैली सुबह जिला अस्पताल से निकाली, जो इएलसी चौक तथा कलेक्ट्रेट होते हुए वापस जिला अस्पताल पहुंची।
रैली में शामिल छात्राओं ने डेंगू रोग से सम्ंबंधित नारे लगाते हुए लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। इस दौरान छात्राओं ने हाथ में तख्तियां ली हुईं थीं तथा लोगों को बताया कि डेंगू फैलाने वाला एंडीज मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और यह दिन के समय काटता है। रोगग्रस्त होने एवं समय पर उचित इलाज न कराने पर जान जा सकती है। छात्राओं ने नारों के माध्यम से बताया कि डेंगू होने पर रोगी को अचानक तेज बुखार, कमर में जोड़ों में सिर में आंखों में असहनीय दर्द होता है। जी मिचलाता है और उल्टियां होती है। शरीर में छोटे- छोटे दाने भी निकल आते हैं। छात्राओं ने रैली में लोगों को डेंगू से बचाव के तरीके बताए है। इस रैली में जिला मीडिया प्रभारी डॉ. प्रमोद वासनिक, जिला मलेरिया अधिकारी देवेंद्र भालेकर, मलेरिया विभाग के कर्मचारी व एनएम की छात्राएं शामिल थी।
बताए बचाव के तरीके- राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर जनजागरुकता रैली में छात्राओं ने लोगों को डेंगू से बचाव के तरीके भी बताए, जिसमें कहा- छत व आसपास पानी एकत्रित न होने दें, सप्ताह में एक बार कूलर्स व बाल्टी का पानी साफ करें। पानी के बर्तन व टंकियों को ढंक कर रखें। हैंडपम्प के आसपास दूषित पानी एकत्रित न होने दंे। जिन स्थानों पर पानी भरा रहता है वह मिट्टी का तेल व जला हुआ आइल डालें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

डेंगू के मच्छरों के बारे में दी जानकारी

नगर निगम सभागार में वार्ड दरोगाओं एवं अन्य कर्मचारियों को मलेरिया विभाग की भावना दुबे एवं उनके सहयोगियों ने मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया जैसी बीमारियों के लिए जिम्मेदार मच्छरों को पनपने से रोकने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वार्डवार टीम बनाकर घर-घर पहुंचकर लोगों को जानकारी दी जाएगी।

Ad Block is Banned