scriptPublic issue: मुफ्त राशन में लिखना भूले मोबाइल नंबर, अब गलती सुधरवाने काटने पड़ रहे चक्कर | Public issue: Forgot to write mobile number in free ration | Patrika News

Public issue: मुफ्त राशन में लिखना भूले मोबाइल नंबर, अब गलती सुधरवाने काटने पड़ रहे चक्कर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 16, 2021 12:00:11 pm

Submitted by:

prabha shankar

अस्थायी पात्रता पर्ची वाले 55 सौ परिवारों के लिए आया राशन, औपचारिकता के चक्कर में वितरण लटका

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। कोरोना संक्रमण काल में बिना पात्रता पर्ची वाले परिवारों के लिए गेहूं-चावल आ गया है, लेकिन आवेदन में मोबाइल नम्बर दर्ज न करने की गलती ने उन्हें पुन: दफ्तरों के चक्कर लगाने को मजबूर कर दिया है। वे इस गलती को सुधरवाने नगर निगम से लेकर खाद्य विभाग में पहुंच रहे हैं। विभाग का दावा है कि जिनके आवेदन सही हैं, उन्हें राशन का वितरण जल्द शुरू कर दिया जाएगा।
विभागीय जानकारी के अनुसार मई में कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिना पात्रता पर्ची वाले परिवारों को भी तीन माह का राशन मुफ्त देने की घोषणा की थी। इसके बाद केंद्र सरकार की ओर से भी राशन देने के आदेश दिए गए। इसके घोषणा पत्र भरवाने के बाद कुल 10 हजार 531 आवेदन आए। इनमें से 6312 आवेदन विभागीय अधिकारियों ने स्वीकृत किए। उसके बाद 5500 परिवारों की पात्रता पर्ची भोपाल से आई। इस पात्रता पर्ची आने के बाद राज्य शासन ने कुछ जिलों में हुए फर्जीवाड़ा को देखते हुए आवेदन के साथ मोबाइल नम्बर की जांच अनिवार्य कर दी। छिंदवाड़ा में जांच के दौरान पाया गया कि अधिकांश आवेदकों ने मोबाइल नम्बर की जगह छोड़ दी या फिर उसमें शून्य लिख दिया।
इससे राशन मित्र सॉफ्टवेयर सम्बंधित परिवारों की आइडी और राशन आवंटन नहीं दिखा रहा है। उसके बाद पीओएस मशीन भी सम्बंधित परिवारों को गेहूं-चावल नहीं दे पा रही है। इससे परेशान होकर सम्बंधित परिवार भटकते दिखाई दे रहे हैं।

मोबाइल ओटीपी दर्ज कराने लग रही कतार
अस्थायी पात्रता पर्ची में मोबाइल नम्बर दर्ज कराने और उसकी ओटीपी नम्बर को रजिस्टर्ड करने के लिए सम्बंधित परिवारों के सदस्य की कतार नगर निगम योजना कार्यालय और खाद्य आपूर्ति विभाग में देखी जा रही है। विभागीय कर्मचारी ऐसे आवेदनों के मोबाइल नम्बर और उसके ओटीपी नम्बर को देखकर राशन का क्लीयरेंस दे रहे हैं।

पर्ची में लिखा 150 किलो, मिलेगा सिर्फ 120 किलो
पात्रता पर्ची में एक परिवार को पांच माह का 30 किलो के हिसाब से 150 किलो अनाज देने के लिए कहा गया है, लेकिन आवंटन सिर्फ चार माह का दिया गया है। इनमें प्रदेश सरकार की ओर से मई-जून और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मई-जून का राशन शामिल है। जुलाई का आवंटन नहीं दिया गया है।

इनका कहना है
अस्थायी पात्रता पर्ची वाले परिवारों के लिए राशन का आवंटन आ गया है। उनकी मोबाइल ओटीपी से संबंधित समस्या का निराकरण किया जा रहा है। इसके साथ ही वितरण किया जाएगा।
-जीपी लोधी, जिला आपूर्ति अधिकारी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो