scriptPublic issue: जनता की चेतावनी, विकास नहीं तो वोट नहीं | Public issue: public warning, no development, no vote | Patrika News

Public issue: जनता की चेतावनी, विकास नहीं तो वोट नहीं

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 23, 2021 11:09:43 am

Submitted by:

prabha shankar

बीस वर्षों से मूलभूत सुविधाओं के लिए जारी है मशक्कत,बोर्ड लगाकर की जा रही सडक़ नाली की मांग, जिस पर लिखा गया है

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। बीस वर्ष पहले कॉलोनाइजर ने प्लॉट काटकर कॉलोनी बसा दी। पांच वर्ष पहले कॉलोनी नगर निगम क्षेत्र में शामिल हो गई। कॉलोनी में सीवर लाइन भी डाल दी गई, लेकिन उस कालोनी को आज भी अवैध ही माना जा रहा है। इसी वजह से कॉलोनी अब भी बिजली, पानी, सडक़, स्ट्रीट लाइट जैसी सुविधाओं से वंचित है। अब कॉलोनीवासियों ने अपनी मांगें पूरी करवाने का नया तरीका निकाला है। उन्होंने कालोनी में एक नहीं तीन-तीन बोर्ड लगा दिए, जिसमें लिखा हुआ है, विकास नहीं तो वोट नहीं।
यह स्थिति है वार्ड 38 स्थित भरतनगर कॉलोनी की। यहां करीब 80 मकान बने हुए हैं और करीब तीन-चार सौ प्लॉट फिलहाल खाली हैं। कॉलोनी में कालोनी जैसी व्यवस्था के लिए रहवासियों को वर्षों से इंतजार करना पड़ रहा है। बारिश में सडक़ों में पानी भरने के बाद निकलने की जगह नहीं रहती। जहरीले जीव-जंतु घरों में घुसते हैं। इस कॉलोनी की व्यवस्थाओं को लेकर सबकी अपनी-अपनी अलग ही कहानी है। रहवासियों ने बताया कि कई वर्ष तक टीसी कनेक्शन लेकर गुजारने के बाद जनभागीदारी से बिजली के पोल लगवाकर घरों को रोशन किया।

इनका कहना है

बीस वर्ष पहले ग्राम पंचायत के समय प्लॉट काटकर बेचे गए। तब के हिसाब से सडक़ -नाली बनाकर दे दी गई, लेकिन प्रमुख मार्ग में सडक़ नाली का निर्माण आज भी शेष है। बिजली का कनेक्शन भी जनभागीदारी के सहारे मिला। यदि विकास नहीं हुआ तो आगामी चुनावों में करीब 300 मतदाता वोट का बहिष्कार करेंगे।
बसंत कुमार राय, रहवासी
भरतनगर कॉलोनी अवैध कालोनी है। पहले एसडीएम अनुमति देते हैं, उस समय भी पंचायत को अधिकार नहीं था। यदि अनुमति मिली है तो कॉलोनाइजर कागज दिखा सकते हैं। इसलिए काम नहीं हो रहे हैं। जनभागीदारी से ही काम सम्भव है।
मोहन नागदेव, कार्यालय अधीक्षक

भरतनगर में काम चालू हो चुका है। कुछ जगह रोड और नाली बनवा दी गई है। बिजली पोल जनभागीदारी से लगे थे, लेकिन रहवासियों के पैसे लौटा दिए गए थे। सभी खुश हैं। उक्त बोर्ड हटवा दिए जाएंगे।
– जगेन्द्र अल्डक, पूर्व पार्षद वार्ड 38

हमने दो मेन रोड छोडकऱ शेष पूरी कॉलोनी में सडक़ नाली बनाकर दी थी। इसे सीवरेज कम्पनी ने पाइप लाइन डालकर उखाड़ दिया, लेकिन वापस उसे वैसा नहीं बनाया। इससे स्थिति कुछ और बिगड़ गई। रही बात अवैध की तो, पंचायत के समय प्लॉट काटने के लिए सभी प्रकार की एनओसी उन्होंने ले ली थी। पानी की लाइन उन्होंने ही डाली है, जिससे पानी सप्लाई हो रही है।
महेंद्र पाटनी, कालोनाइजर

भरतनगर में सीवरेज कम्पनी द्वारा रेस्टोरेशन नहीं किया गया तो इसकी जांच करवाई जाएगी। जो भी उचित कार्रवाई होगी वह की जाएगी।
हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो