scriptनोटिफिकेशन के बाद भी नहीं बने पेट्रोल पम्पों पर पीयूसी सेंटर | PUC center on petrol pumps not even after notification | Patrika News

नोटिफिकेशन के बाद भी नहीं बने पेट्रोल पम्पों पर पीयूसी सेंटर

locationछिंदवाड़ाPublished: May 27, 2018 11:15:54 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

आपूर्ति विभाग भी दे है चुका नोटिस

petrol pump
वाहनों से निकलने वाले धुएं से सबसे ज्यादा होता है प्रदूषण, काफी समय पहले हो चुका अनिवार्य
छिंदवाड़ा. देश में बढ़ते प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण वाहनों से निकलने वाला धुआं है। इस गम्भीर समस्या पर परिवहन विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर पेट्रोल पम्पों पर पीयूसी (प्रदूषण जांच केंद्र) अनिवार्य किया है। इस नोटिफिकेशन के बाद आपूर्ति विभाग को अनिवार्य रूप से जिले के सभी पेट्रोल पंपों पर ये सेंटर खुलवाने हैं। आपूर्ति विभाग भी जिले के सभी पेट्रोल पम्प संचालकों को पीयूसी खोलने को लेकर नोटिस जारी कर चुका है, लेकिन आपूर्ति विभाग अब तक इन नोटिफिकेशन का पालन नहीं करा पाया है। आपूर्ति विभाग के नोटिस पर पेट्रोल पंप संचालकों का यह जवाब है कि जो प्रदूषण जांच मशीन लगनी है वह कम्पनी से दी जाएगी, जिस कंपनी का पेट्रोल पंप है। मशीन उपलब्ध नहीं होने पर पीयूसी नहीं बन पाए हैं। पेट्रोल पंप संचालकों के इस जबाव के बाद आपूर्ति विभाग एक कदम पीछे आ गया है। वर्तमान में जिले के किसी भी पेट्रोल पंप पर पीयूसी नहीं बन पाया है। सात पीयूसी की अनुमति परिवहन आयुक्त कार्यालय से ली गई, लेकिन सिर्फ कुछ सेंटर द्वारा ही प्रदूषण नियंत्रण र्सिटर्फिकेट दिया जा रहा है। एआरटीओ कार्यालय के बाहर पेट्रोल पंप के सामने चलता फिरता पीयूसी वर्तमान में देखा जा सकता है। इन पीयूसी पर बिना मशीन के जांच कर सटिर्फिकेट जारी कर दिया जाता है।
जिले में हैं ६० पेट्रोल पम्प

जिलेभर में ६० पेट्रोल पंप हैं जिन सभी पर प्रदूषण जांच केंद्र स्थापित किए जाने हैं । वर्तमान में किसी पेट्रोल पंप पर यह पीयूसी नहीं बन पाया है। प्रतिवर्ष करीब सात हजार नए वाहन सडक़ों पर आते हैं। पूर्व में बीएसथ्री वाहनों को परिवहन विभाग बंद कर चुका है, इन वाहनों से ज्यादा प्रदूषण होता था। पेट्रोल पंपों पर पीयूसी खोले जाने की मंशा शासन की यह है कि प्रत्येक वाहन पेट्रोल पंपों पर डीजल व पेट्रोल के लिए जरूर पहुंचता है एेसे में वाहन चालक वाहनों की प्रदूषण सहज जांच करा सकेगा।
इनका कहना है

परिवहन विभाग पेट्रोल पंपों पर पीयूसी अनिवार्य रूप से खुलने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। अब आपूर्ति विभाग की जबावदारी बनती है कि वह नोटिफिकेशन का पालन करवाए।
संतोष पॉल, एआरटीओ, छिंदवाड़ा
आपूर्ति विभाग पेट्रोल पंप संचालकों को पीयूसी खोलने को लेकर नोटिस जारी कर चुका है। संचालकों का जवाब है कि पीयूसी के लिए जो मशीन लगनी है वह कम्पनियों के पास उपलब्ध नहीं है। उपलब्ध होते ही सेंटर शुरू किए जाएंगे।
नुजहत बकाई, जिला आपूर्ति अधिकारी, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो