scriptरक्षाबंधन के लिए सजा बाजार | Punishment market for Rakshabandhan | Patrika News

रक्षाबंधन के लिए सजा बाजार

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 11, 2019 12:12:48 pm

त्योहार की रौनक : बिजली की रोशनी में दुकानें जगमगाईं रक्षाबंधन के लिए सजा बाजार, देर शाम तक खरीदारी

patrika

रक्षाबंधन के लिए सजा बाजार

छिंदवाड़ा. चार दिन बाद रक्षाबंधन आ रहा है। शहर में इस त्योहार की चमक बाजारों के सजते ही दिखने लगी है। मुख्य बाजार क्षेत्रों में राखी की दुकानें लग गई हैं। दुकानों पर सजावट के साथ तेज रोशनियों में राखियों की झिलमिलाहट और निखर रही है। बहनों ने अपने भाइयों के लिए राखियों और अन्य तोहफों की खरीदी शुरू कर दी है। हर दुकान पर बहनें अपने भाइयों की कलाइयों पर बांधने के लिए मनपसंद राखी खरीद रही हैं।
बाजार में मांग और फैशन के साथ राखियों का ट्रेंड भी बदलता रहा है। किसी समय स्पंज से बनी राखियों की मांग सबसे ज्यादा होती थी। अब ये राखियां बाजार से गायब हो गई हैं, हालांकि सबसे ज्यादा डिमांड सिंपल राखियों की ही रही है। देव राखियों के साथ सुंदर और रंगबिरंगी रेशम के धागों के साथ गुंंथी राखियों को अब भी खूब पसंद किया जा रहा है।
पांच रुपए से २०० रुपए तक की राखी
राखी की कीमत बाजार में पांच रुपए से शुरू है और 200 रुपए तक पहुंचती है। पांच रुपए में साधारण डोरे वाली राखी है। इसके साथ ही चमक, वर्क और मोती, स्टोन के अनुसार इसकी कीमत भी ज्यादा होती चली जाती है। मेटल की बेहद सुंदर राखियों की कीमत तो २०० रुपए तक की है। आकर्षक लुक और पैकिंग में इन्हें देखकर ही खरीदने को दिल मचल उठता है। ऐसे में महिलाएं और युवतियां अपने बजट के अनुसार खरीदी कर रही हैं।
बच्चों की भी पसंद
बाल गोपाल, बाल गणेशा, छोटा भीम, खेल खिलौनों की राखियों की मांग भी है। युवाओं में रुद्राक्ष की राखियों का क्रेज ज्यादा दिख रहा है। इसके साथ छोटे-छोटे लकड़ी के मोतियों की राखियां भी बाजार में इन दिनों पसंद की जा रहीं हैं। इन्हें चंदन की राखी कहा जा रहा है।
सोने-चांदी की राखियां भी
रक्षाबंधन पर विशेष रूप से डिमांड पर सोने चांदी की राखियां भी उपलब्ध हैं, हालांकि इन्हें लेने के लिए सर्राफा दुकान पर जाना पड़ेगा। इन राखियों के दाम वजन और डिजाइन के हिसाब से दाम से तय होते हैं। पिछले एक सप्ताह में सोने के दामों में उछाल आ गया है इसलिए इससे बनी राखियां और महंगी होंगी। चांदी की राखियां हालांकि कुछ बजट में बनवाई जा सकती है। जो इसे पहनने के शौकीन है वे अपने बजट के अनुसार इसे बनवा रहे हैं।

रक्षाबंधन के लिए सजा बाजार, देर शाम तक खरीदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो