script60 हजार क्विंटल गेहूं की खरीदी, आधे का हुआ परिवहन, अब तक भुगतान नहीं | purchase 60 thousand quintals wheat at the support price | Patrika News

60 हजार क्विंटल गेहूं की खरीदी, आधे का हुआ परिवहन, अब तक भुगतान नहीं

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 20, 2019 11:56:11 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

इ-उपार्जन : 1025 किसान अब तक सरकार को बेच चुके हैं गेहूं

baran

Wheat in baran district

छिंदवाड़ा. समर्थन मल्य पर गेहूं की खरीद शुरू हुए शुक्रवार को 26 दिन हो गए हैं। अब तक लगभग 60 हजार क्विंटल की गेहूं की खरीदी समिति के केंद्रों में हो चुकी है। इसमें से मिली जानकारी के अनुसार 31 हजार 282 क्ंिवटल गेहूं का परिवहन हुआ है। पिछले साल इस तारीख तक 90 हजार क्विंटल से ज्यादा की खरीदी हो चुकी थी।
गौरतलब है जिले में 25 मार्च से समर्थन मूल्य पर सरकार ने गेहूं की खरीदी शुरू की है जो दो महीने 24 मई तक चलना है। हालांकि आगामी दस दिनों में खरीदी केंद्रों में ज्यादा गेहूं के आने की संभावना नहीं दिख रही है। दरअसल, जिले में 29 अप्रैल को मतदान होना है। इसी के साथ सहकारी समितियों के कर्मचारियों की ड्यूटी भी चुनाव में लगा दी गई है। उनके प्रशिक्षण और फिर मतदान केंद्रों पर रवाना होने के कारण गेहूं की खरीदी प्रभावित होगी।
पांच समितियों को अभी भी इंतजार: जिले में इस बार समितियों के मुख्य केंद्रों के अलावा उपकेंद्र भी बनाए गए हैं। कुल 115 केंद्रों पर गेहूं की खरीदी की जा रही है। इसमें पांच समितियां ऐसी हैं जहां अभी भी किसानों के आने का इंतजार किया जा रहा है। इन समिति केंद्रों में एक भी दाना नहीं खरीदा गया है। ये समितियों में जुन्नारदेव, चांद, देवरी, समसखड़ा, मेघदौन शामिल हैं।
उभेगांव, खमरा, पिंडरई के किसान आगे

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के मामले में तीन समितियों से जुडे गांवों के किसान सबसे आगे हैं। खमरा में अब तक 72 हजार किसान 5 हजार 68 क्विंटल गेहूं समिति को बेच चुके हैं। इसी तरह उभेगांव में 65 किसानों ने 2810 तो पिंडरई के 56 किसानों ने 4 हजार 166 क्विंटल उपज बेची है।

परिवहन जल्द करने के निर्देश

भोपाल से परिवहन का काम देख रहे विभाग को खरीदे गए अनाज को जल्द गोदाम में पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए परिवहनकर्ताओं को आवश्यक दिशा निर्देश देने भी कहा गया है। ध्यान रहे इस बार किसान से गेहूं खरीदी के तीन दिन के अंदर उसका अनाज परिवहन होकर गोदाम में पहुंच जाना चाहिए, क्योंकि इसके बाद ही किसान को भुगतान होगा। इससे ज्यादा समय लगता है तो परिवहनकर्ता और समितियों से पूछताछ की जाएगी। प्रदेश सरकार ने समर्थन मूल्य के भुगतान के लिए जिलों में राशि का आवंटन करना शुरू कर दिया है। हालांकि ऑनलाइन पोर्टल में अभी तक किसी भी किसान के खाते में राशि का भुगतान दर्शाया नहीं गया है। जिले के किसानों का अब तक खरीदे गए अनाज का 11 करोड़ 34 लाख 68 हजार रुपए भुगतान करना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो