संकटकाल में इस जिले से मिला ढाई लाख बारदाना

एसडीएम-तहसीलदार को मॉनिटरिंग का काम: कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा व्यवस्था न बिगड़े

By: Rajendra Sharma

Published: 23 May 2020, 05:00 PM IST

छिंदवाड़ा/ जिले में इस बार बारदाने को लेकर उपार्जन में आ रहीं अड़चनों के बीच लगातार विभागों की बैठकों और चर्चा के बाद कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने जिले के सभी एसडीएम और तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र में बारदाने की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। इन सब अधिकारियों से कहा गया है कि कहीं भी व्यवस्था बिगडऩी नहीं चाहिए न गेहूं खरीदी में रुकावट आनी चाहिए। जब तक नए बारदाने नहीं आते तब तक स्थानीय स्तर पर इनकी व्यवस्था बनाई जाए। इसके लिए पटवारियों को भी काम पर लगाया गया है। इधर, कलेक्टर जिले में बारदाने उपलब्ध कराने के लिए खुद बातचीत कर रहे है।
गुरुवार और शुक्रवार को मंडला से 480 गठानें छिंदवाड़ा पहुंचीं, जो समितियों को बांट दी गईं। इधर, सिंगरौली से बारदाने लेकर वाहन रवाना हो गया है और सम्भवत: शनिवार को यह ट्रक जिला मुख्यालय पहुंचेगा। इसमें कितने बारदाने मिल रहे हैं। यह स्पष्ट नहीं है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि इससे फिलहाल राहत मिलेगी।

खरीदी दो लाख मीट्रिक टन के पार पहुंची

चौबीस घ्ंाटे की भीतर ही जिले में गेहूं की खरीदी की मात्रा दो लाख मीट्रिक टन के पार पहुंच गई। शुक्रवार सुबह तक पोर्टल पौने दो लाख मीट्रिक टन यानी 19 लाख 75 हजार क्विंटल खरीदी दर्शा रहा था। पुराने रिकॉर्ड दर्ज करने के कारण ऐसा हुआ है।

एक दिन में ढाई लाख की खरीदी चढ़ी पोर्टल पर

पोर्टल पर गुरुवार की रात तक दो लाख 54 हजार क्विंटल गेहूं की खरीदी की रिपोर्ट इ-उपार्जन के पोर्टल पर समितियों ने दर्ज की। इसमें सवा दो लाख क्विंटल गेहूं की तो वह जानकारी दर्ज की गई जो किसानों से पहले ही खरीदा जा चुका था। इसके लिए कलेक्टर ने भोपाल बात की और वहां से फिर किसानों के नाम पोर्टल पर ऑनलाइन किए गए ताकि उनकी जानकारी चढ़ाई जा सके। इन किसानों से तय तारीख पर खरीदी नहीं हुई थी। ड्यू डेट के बाद समितियों ने अनाज खरीदा, लेकिन वह पोर्टल पर नहीं चढ़ा। इसलिए न तो इस गेहूं खरीदी की सही मात्रा दिख रही थी न बारदाने कम दिख रहे थे। इतनी बड़ी मात्रा में गेहूं को भरने के लिए साढ़े चार लाख से ज्यादा बारदाने लगे। अब पोर्टल पर बारदानों की स्थिति साफ हो सकेगी। शुक्रवार को 18 तारीख के बाद से अब तक की खरीदी का पूरी जानकारी दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

Show More
Rajendra Sharma Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned