scriptसीएम के जिले में गोलमाल: 48 घंटों में लाखों गैलन पानी हो गया गायब | Question on quality | Patrika News

सीएम के जिले में गोलमाल: 48 घंटों में लाखों गैलन पानी हो गया गायब

locationछिंदवाड़ाPublished: May 28, 2019 12:20:07 pm

Submitted by:

prabha shankar

निर्माण की गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल: लगातार शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

Question on quality

Question on quality

छिंदवाड़ा/चौरई. चौरई नगर में पेयजल आपूर्ति के लिए झिलमिली स्थित पेंच नदी में बनाया गया एनीकेट लीकेज की वजह से खाली हो गया है। पिछले दिनों चौरई में भीषण जलसंकट के चलते माचागोरा डैम के गेट खोलकर नदी और एनीकेट में पानी भरा गया था, लेकिन पहली बार के जलभराव ने ही एनीकेट के घटिया निर्माण की पोल खोलकर रख दी है। एनीकेट में कई जगह दरारें आ जाने और गेट लगाने में हुई तकनीकी गड़बडिय़ों की वजह से 48 घंटे के भीतर ही एनीकेट में भरा ज्यादातर पानी खाली हो गया है। एनीकेट में कई जगह सीमेंट-कांक्रीट टूटकर बिखर रहे हैं, जिससे पानी बहाव ज्यादा हो रहा है।
पानी की समस्या को देखते हुए 10 करोड़ की राशि केंद्रीय शहरी विकास मंत्री रहते हुए कमलनाथ ने नगर पालिका चौरई को दिलाई थी। जलावर्धन योजना में पाइपलाइन बिछाने, पानी टंकी निर्माण और एनीकेट के घटिया निर्माण की शिकायत, नपा उपयंत्री द्वारा मनमानी किए जाने को लेकर भाजपा पार्षदों द्वारा नगरीय प्रशासन विभाग के बड़े अधिकारियों से लेकर जिला कलेक्टर से की गई थी, परंतु शिकायत को प्रशासन ने गम्भीरता से नहीं लिया।
घटिया निर्माण की पोल पहले ही जलभराव के बाद खुल गई है।

रिटर्निंग वॉल पर भी संकट
एनीकेट के साथ ही नगर पालिका द्वारा एनीकेट के समीप ही रिटर्निंग वॉल का निर्माण ठेका देकर कराया गया है, लेकिन इस रिटर्निंग वॉल पर भी गुणवत्ता को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं, बारिश तक रिटर्निंग वॉल गिरने की आशंका है।
एक साल बाद लगा गेट
एनीकेट बनाने वाले ठेकेदार द्वारा भुगतान लेने के बाद गेट लगाने का काम नहीं किया गया। ठेकेदार ने बीच में ही काम छोड़ दिया, लेकिन प्रदेश में सरकार परिवर्तन के बाद कांग्रेस नेताओं के दवाब में ठेकेदार ने 15 दिन पूर्व ही एनीकेट में गेट लगाया है।

चौरई में होगा जलसंकट
पेंच नदी चौरई नगर में पेयजल का मुख्य स्रोत है, बीते सप्ताह पेंच नदी में पानी नहीं होने से नगर में छह दिन पेयजल आपूर्ति नहीं हुई थी। माचागोरा डैम का गेट खोलकर प्रशासन ने चौरई के लिए पेयजल व्यवस्था बनाई थी, लेकिन एनीकेट में लबालब पानी भर जाने के बाद सिर्फ 48 घंटे में ही पानी खाली हो गया है। फिर से जलसंकट की स्थिति निर्मित होने लगी है।
& एनीकेट के गेट से पानी लीकेज हो रहा है। ठेकेदार से रिपेरिंग को लेकर बात हुई है। जल्द सुधार होगा।
स्मिता इंदौरकर, प्रभारी सीएमओ और उपयंत्री नपा चौरई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो