शासन के आदेश की प्रतियां जलाकर व्यक्त किया रोष

शासन के आदेश की प्रतियां जलाकर व्यक्त किया रोष

sanjay daldale | Publish: Jan, 14 2018 07:15:22 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

मुख्यमंत्री का जबरदस्त विरोध करते हुए मांझी समाज की उपजाति ढीमर, कहार, केवट, मल्लाह, निषाद आदि के लोगों ने शासन के आदेश की प्रतियां जलाकर अपना रोष प्र

विरोध
शासन के आदेश की प्रतियां जलाकर व्यक्त किया रोष
पंाढुर्ना. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का जबरदस्त विरोध करते हुए मांझी समाज की उपजाति ढीमर, कहार, केवट, मल्लाह, निषाद आदि के लोगों ने शासन के आदेश की प्रतियां जलाकर अपना रोष प्रकट किया।
शासन ने 12 दिसंबर को उक्त जातियों को अनुसूचित जनजाति में दर्जा दिए जाने की बात कही थी। इसका मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल में निर्णय लिया और मान्य किया की मांझी के उपजातियां जो जनजाति के जाति प्रमाण-पत्र के आधार पर सरकारी सेवा शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश है, उन्हें संरक्षण दिये जाने की बात को स्वीकृति प्रदान की। लेकिन 11 नवंबर 2005 के बाद भोई, ढीमर आदि उपजातियों को अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत नहीं मानते हुए आरक्षण का लाभ नहीं दिये जाने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। जिसके विरोध में ऑल इंडिया फिशरमेन कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सदाशिव भवरीया एवं निषाद मच्छिन्द्रनाथ मछुआरा समिति के जिला अध्यक्ष तेजस सुरजुसे के नेतृत्व में जिला सचिव प्रदीप बावने, नागोराव नान्हे, गनपति अमजिरे, नामदेव कुरवाड़े, प्रमोद अमजिरे, अनिल ढोमने, किशोर ढोमने आदि समाजजनों ने मुख्यमंत्री के आदेश की प्रतियां सार्वजनिक मछली मार्केट सांवरगांव में जलाकर जमकर नारे बाजी की।
सड़क पर कचरा तो लगेगा जुर्माना
जुन्नारदेव. नगरीय क्षेत्र के अंतर्गत खुले में शौच जाने वाले एवं घरों व दुकानों का कचरा निर्धारित स्थल पर ना डालने पर अब जुर्माना लगाया जाएगा। केंद्र व प्रदेश सरकार की अति महत्वकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान के तहत जुन्नारदेव नगर पालिका को पूर्णत: ओडीएफ घोषित कर दिया गया है। इस संबंध में मुख्य नपा अधिकारी आरपी श्रीवास्तव ने बताया कि नगर के प्रत्येक वार्ड में व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण निकाय के माध्यम से कराया गया है अत: अब खुले में शौच के लिए जाने वालों पर निकाय के माध्यम से अर्थदंड लगाया जाएगा साथ ही सड़क पर कचरा फेंकने पर भी जुर्माना लगेगा। नपा प्रशासन द्वारा नगर को स्वच्छ बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है किन्तु आज तक उचित समझाईश के अभाव में नगरवासी आज भी खुले में शौच करने पहुंच रहे है। यदि इन चिन्हित स्थलों पर नपा अमला अलसुबह पहुचेगा तो यह दर्जनों लोग खुले में शौच के लिए जाते दिखायी देंगे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned