12 घंटे की ड्यूटी में जगह खोजती हैं महिला गेटमैन

कर्मचारियों का कहना है कि यह हालत कई वर्षों से है। कई बार इस बारे में शिकायत की।

By: ashish mishra

Published: 25 Apr 2018, 11:33 AM IST


छिंदवाड़ा . स्वच्छ भारत अभियान को रेलवे ही पलीता लगा रहा है। रेलवे समपार फाटकों पर स्टाफ की तैनाती तो कर दी गई है, लेकिन इनके लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में कर्मचारी शौच के लिए इधर-उधर खुले में जगह तलाशते हैं। हैरानी की बात यह है कि कुछ वर्ष पहले रेलवे ने गेटमैन के तौर पर महिलाओं की भी नियुक्ति की है, जो 12 घंटे की लगातार सेवा देने के बाद घर लौटती हैं, इसके बावजूद उनकी सुविधाओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शहर के एसएएफ गेट, टीवी सेनेटोरियम गेट सहित अन्य जगहों पर यही स्थिति है। कर्मचारियों का कहना है कि यह हालत कई वर्षों से है। कई बार इस बारे में शिकायत की।

एक वर्ष पहले हुआ निर्माण, पानी की व्यवस्था नहीं
एसएएफ रेलवे समपार गेट पर एक वर्ष पहले शौचालय का निर्माण शुरू हुआ, जो लगभग तीन माह पहले ही बनकर तैयार हुआ है। कर्मचारियों का कहना है कि शौचालय तो यहां बना दिया गया है, लेकिन पानी की व्यवस्था नहीं है। टंकी लगी हुई है, लेकिन उसमें पानी नहीं है। मजबूरी में दूसरी जगह से पानी लाना पड़ता है। ऐसे में शौचालय किसी काम का नहीं। वहीं टीवी सेनटोरियम रेलवे समपार फाटक पर कर्मचारियों का कहना है कि यहां के लिए शौचालय की व्यवस्था करने को कहा गया था। आरओबी बनने के बाद ही यहां शौचालय का निर्माण करने की बात कही जा रही है।


दो घंटे की देरी से आई ‘पेंचवैली’
पेंचवैली फास्ट पैसेंजर मंगलवार को करीब दो घंटे की देरी से सुबह साढ़े छह बजे छिंदवाड़ा पहुंची। यह ट्रेन भंडारकुंड सुबह ७.४० पर पहुंची। ट्रेन की देरी से चलने के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

भोज विवि की परीक्षा तीन मई से, 30 तक जमा करनी होंगी पुस्तकें
मप्र भोज(मुक्त) विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा सत्र 2017-18 बीए,बीएससी एवं बीकॉम प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की परीक्षाएं तीन मई से आयोजित की जाएंगी। क्षेत्रीय केन्द्राध्यक्ष डॉ. यूके जैन ने बताया कि विद्यार्थी अध्ययन केंद्र से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने सक्रिय कार्य उत्तरपुस्तिका अब तक जमा नहीं की है वे ऑनलाइन माध्यम से विलम्ब शुल्क के साथ अपने अध्ययन केंद्र में जमा कराएं। विद्यार्थियों को 30 अप्रैल तक उत्तरपुस्तिका जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned