scriptRailway: छह साल बाद यहां चल रही महज एक ट्रेन, नहीं भा रही यात्रियों को, यह है वजह | Railway: After six years only one train is running here | Patrika News

Railway: छह साल बाद यहां चल रही महज एक ट्रेन, नहीं भा रही यात्रियों को, यह है वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 26, 2021 12:54:31 pm

Submitted by:

ashish mishra

छिंदवाड़ा से इतवारी तक उनके अनुसार ट्रेन सुविधा मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

RAILWAY---एजीएम ने कार्यशाला नवीनीकरण पर की चर्चा

RAILWAY—एजीएम ने कार्यशाला नवीनीकरण पर की चर्चा

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधाएं देने का दावा खोखला साबित हो रहा है। छह वर्ष के लंबे इतंजार के बाद छिंदवाड़ा सहित आसपास के जिलों के लोगों को उम्मीद थी कि छिंदवाड़ा से इतवारी तक उनके अनुसार ट्रेन सुविधा मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। जिस ट्रेन का परिचालन वर्तमान समय में किया जा रहा है वह यात्रियों को रास नहीं आ रही है। इसकी वजह ट्रेन के परिचालन की निर्धारित की गई समय-सारणी है। बड़ी बात यह है कि लोग काफी समय से ट्रेन के फेरे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन रेलवे के अधिकारी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐसे में लोगों को सडक़ मार्ग से ही महंगा किराया देकर नागपुर तक यात्रा करनी पड़ रही है। दरअसल प्रतिदिन छिंदवाड़ा से हजारों की संख्या में लोग नागपुर जाते हैं और शाम को वापस छिंदवाड़ा आ जाते हैं। जबकि पैसेंजर ट्रेन छिंदवाड़ा से प्रतिदिन दोपहर 12.40 बजे रवाना हो रही है और शाम पांच बजे इतवारी पहुंच रही है। लोगों का कहना है कि छिंदवाड़ा से ट्रेन की सुविधा सुबह होनी चाहिए, तभी उनके लिए ट्रेन फायदेमंद होगी। हैरानी की बात यह है कि पैसेंजर ट्रेन के लगभग तीन माह के परिचालन में कुछ दिन ही ऐसा रहा है जब यात्रियों की संख्या तीन सौ तक पहुंची है। रेलवे से जुड़े जानकारों की मानें तो इस ट्रेन के परिचालन से रेलवे को खास फायदा नहीं है। हां यह जरूर है कि अगर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ट्रेन के फेरे बढ़ा दे तो फिर फायदा होगा। अगर एक फेरे में यात्रियों की संख्या कम रही और दूसरे में अधिक हुई तो भरपाई हो जाएगी। गौरतलब है कि रेलवे ने छिंदवाड़ा से इतवारी गेज कन्वर्जन के बाद 22 फरवरी 2021 से पैसेंजर ट्रेन की सुविधा शुरु की थी। पैसेंजर ट्रेन (नंबर 08119) सुबह 7.45 बजे इतवारी से रवाना होकर सुबह 11.45 बजे छिंदवाड़ा पहुंच रही है। इसके पश्चात छिंदवाड़ा से पैसेंजर ट्रेन(नंबर 08120) दोपहर 12.40 बजे इतवारी के लिए रवाना की जा रही है और इसका इतवारी पहुंचने का समय शाम 5 बजे निर्धारित किया गया है। रेलवे द्वारा ट्रेन के परिचालन के लिए निर्धारित की गई समय-सारणी आमलोगों के शेड्यूल से मैच नहीं खा रही है।
चौरई तक ट्रेन परिचालन की मांग
पैसेंजर ट्रेन को चौरई तक चलाने की मांग भी काफी समय से की जा रही है। इसकी वजह यह है कि छिंदवाड़ा से चौरई रेलमार्ग का भी कार्य पूरा हो चुका है और सीआरएस ने अप्रूवल भी दे दिया है। चौरई तक पैसेंजर ट्रेन के परिचालन से यात्रियों को सुविधा तो होगी ही साथ ही रेलवे को भी फायदा मिलेगा।

ढाई माह में ढाई लाख रुपए की आमदनी
छिंदवाड़ा से इतवारी पैसेंजर ट्रेन से फरवरी माह में 758 यात्रियों ने यात्रा की। इनसे रेलवे को 39 हजार 635 रुपए की आमदनी हुई। वहीं मार्च माह में 2178 यात्रियों ने यात्रा की और रेलवे को 1 लाख 25 हजार 795 रुपए की आय हुई। वहीं अप्रैल माह में 1387 यात्रियों ने यात्रा की और रेलवे को इनसे 83 हजार 500 रुपए की आय हुई। मई और जून में कोरोना के कारण ट्रेन का परिचालन नहीं हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो