scriptRailway: पांच साल बाद पूरा हुआ ब्राडगेज रेलमार्ग का कार्य, पहली बार दौड़ी मालगाड़ी | Railway: Broad gauge railroad work completed after five years | Patrika News

Railway: पांच साल बाद पूरा हुआ ब्राडगेज रेलमार्ग का कार्य, पहली बार दौड़ी मालगाड़ी

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 15, 2020 01:28:40 pm

Submitted by:

ashish mishra

यूरिया से लदी पहली मालगाड़ी रवाना की गई।

Railway: पांच साल बाद पूरा हुआ ब्राडगेज रेलमार्ग का कार्य, पहली बार दौड़ी मालगाड़ी

Railway: पांच साल बाद पूरा हुआ ब्राडगेज रेलमार्ग का कार्य, पहली बार दौड़ी मालगाड़ी

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छिंदवाड़ा-नागपुर तक बनाए गए ब्राडगेज रेलमार्ग पर आखिरकार पांच साल बाद बुधवार शाम लगभग साढ़े चार बजे नागपुर(इतवारी) से छिंदवाड़ा के लिए यूरिया से लदी पहली मालगाड़ी रवाना की गई। हालांकि रात में सेक्शन क्लोज होने की वजह से मालगाड़ी को शाम साढ़े छह बजे पाटनसावंगी रेलवे स्टेशन पर ही रोक दिया गया। गुरुवार सुबह मालगाड़ी को छिंदवाड़ा के लिए रवाना किया जाएगा। बताया जाता है कि मालगाड़ी दोपहर छिंदवाड़ा रैक प्वाइंट पर पहुंचेगी। जहां मालगाड़ी से यूरिया को उतारा जाएगा। गौरतलब है कि छिंदवाड़ा से नागपुर(इतवारी) तक गेज कन्वर्जन विभाग ने ब्राडगेज रेलमार्ग का चार खंडों में कार्य पूरा किया है। इसमें छिंदवाड़ा से भंडारकुंड, इतवारी से केलोद एवं केलोद से भिमालगोंदी तक ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा था। वहीं भिंमालगोंदी से भंडारकुंड तक बनाए गए रेलमार्ग को 22 अगस्त को सीआरएस ने निरीक्षण कर एक हफ्ते में ही अप्रूव किया था एवं कुछ खामियों को दूर करने के बाद चार माह तक मालगाड़ी के परिचालन की ही अनुमति दी थी। हालांकि खामियों को दूर करने में गेज कन्वर्जन विभाग को लेकर लगभग डेढ़ माह का समय लग गया। बुधवार को पहली मालगाड़ी इतवारी से छिंदवाड़ा के लिए रवाना की गई।

चार लाख की बचत, 130 किमी की दूरी भी हुई कम
अब तक नागपुर से मालगाड़ी आमला होते हुए छिंदवाड़ा पहुंचती थी, लेकिन छिंदवाड़ा से नागपुर रेलमार्ग पूरा हो जाने के कारण व्यापारियों को भी बड़ी सहूलियत हो गई है। व्यापारियों को इतवारी से छिंदवाड़ा मालगाड़ी लाने पर लगभगा चार लाख रुपए की बचत होगी इसके अलावा 130 किमी की दूरी भी कम हो जाएगी।

इनका कहना है…

दक्षिण और पूर्व से जो भी ट्रेनें आती थी वह नागपुर से आमला और फिर आमला से छिंदवाड़ा आती थी, लेकिन अब नागपुर से सीधे छिंदवाड़ा आ सकेेंगी। इससे व्यापारियों को लगभग चार लाख रुपए की बचत और लगभग 130 किमी की दूरी भी कम हो जाएगी। बुधवार शाम को इतवारी से यूरिया से लदी पहली मालगाड़ी छिंदवाड़ा के लिए रवाना की गई। रात में सेक्शन क्लोज होने से मालगाड़ी को पाटनसावंगी स्टेशन पर ही रोक दिया गया है। गुरुवार को मालगाड़ी छिंदवाड़ा पहुंचेगी।
संतोष श्रीवास, रेलवे स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो