scriptRAILWAY: CRS will soon inspect the works | RAILWAY: रेलमार्ग पर हुए विद्युतिकरण कार्यों का सीआरएस जल्द करेंगे निरीक्षण | Patrika News

RAILWAY: रेलमार्ग पर हुए विद्युतिकरण कार्यों का सीआरएस जल्द करेंगे निरीक्षण

छिंदवाड़ा से नैनपुर तक चार सेक्शन में विद्युतिकरण कार्य पूरा करने का लक्ष्य बनाया है।

छिंदवाड़ा

Published: March 28, 2022 12:51:26 pm

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छिंदवाड़ा से जबलपुर तक विद्युत इंजन से ट्रेन का परिचालन भी अक्टूबर 2022 तक शुरु हो जाएगा। छिंदवाड़ा से नैनपुर तक गेज कन्वर्जन के बाद अब विद्युतिकरण कार्य भी तेज गति से हो रहा है। विद्युतिकरण कार्य पीजीसीआईएल कंपनी द्वारा किया जा रहा है। कंपनी ने छिंदवाड़ा से नैनपुर तक चार सेक्शन में विद्युतिकरण कार्य पूरा करने का लक्ष्य बनाया है। इसमें पहला सेक्शन छिंदवाड़ा से चौरई, दूसरा सेक्शन नैनपुर से पलारी, तीसरा सेक्शन पलारी से भोमा एवं चौथा और अंतिम सेक्शन भोमा से चौरई तक का है। पहले सेक्शन छिंदवाड़ा से चौरई तक विद्युतिकरण कार्य हो चुका है। 25 फरवरी 2022 को सीआरएस ने इस सेक्शन में विद्युतिकरण कार्य का निरीक्षण किया था और एक हफ्ते के अंदर ही अप्रूवल भी दे दिया था। दूसरा सेक्शन नैनपुर से पलारी(20 किमी रेलमार्ग) तक विद्युतिकरण कार्य भी पूरा हो चुका है। रिपोर्ट भी सीआरएस को भेजी जा चुकी है। इस सेक्शन का अप्रैल माह में सीआरएस निरीक्षण करने भी आ सकते हैं। इसके बाद विद्युतिकरण का कार्य कर रही कंपनी पीजीसीआईएल का अगला लक्ष्य पलारी से भोमा(20 किमी रेलमार्ग) का रहेगा। बताया जाता है कि इस सेक्शन में भी 80 प्रतिशत विद्युतिकरण कार्य पूरा हो चुका है। अप्रैल माह तक शत प्रतिशत कार्य हो जाएंगे। इसके बाद पीजीसीआईएल द्वारा चौरई से भोमा(54 किमी रेलमार्ग) तक विद्युतिकरण कार्य किया जाएगा। पीजीसीआईएल के अधिकारियों की मानें तो छिंदवाड़ा से नैनपुर तक रेलमार्ग पर सभी सेक्शन में विद्युतिकरण कार्य अक्टूबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो फिर छिंदवाड़ा से सीधे जबलपुर तक विद्युत इंजन से ट्रेन चलाई जा सकेगी। बता दें कि नैनपुर से जबलपुर तक रेलमार्ग पर विद्युत कार्य हो चुका है और इस रेलमार्ग पर विद्युत इंजन से ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है।
Indian Railway: 8 km route, it will take 180 days to build, this is Indian Railways
Indian Railway: 8 km route, it will take 180 days to build, this is Indian Railways

13 माह बाद भी नहीं चली ट्रेन
छिंदवाड़ा से चौरई एवं नैनपुर से भोमा तक गेज कन्वर्जन का कार्य मार्च 2021 में पूरा कर लिया गया था। 20 मार्च 2021 को कलकत्ता से कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी(सीआरएस) ने छिंदवाड़ा से चौरई तक किए गए ब्राडगेज कार्यों का निरीक्षण भी किया था। एक दिन बाद ही इस सेक्शन को अप्रूव भी कर दिया था। सीआएस ने जो अप्रूवल लेटर भेजा था उसमें छिंदवाड़ा से चौरई रेलमार्ग पर अधिकतम 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दी। हालांकि अप्रूवल देने के बावजूद 13 माह बाद भी रेलवे के जिम्मेदार अधिकारियों ने छिंदवाड़ा से चौरई तक ट्रेन परिचालन में दिलचस्पी नहीं दिखाई। बड़ी बात यह है कि लगभग 13 सौ करोड़ रुपए की रेल परियोजना छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट बीते 13 मार्च 2022 को सीआरएस के चौरई से भोमा (54 किमी) रेलमार्ग के अप्रूवल देने के साथ ही पूरी हो गई। इसके बावजूद भी ट्रेन परिचालन को लेकर दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सीआरएस ने चौरई से भोमा तक गेज कन्वर्जन के कार्यों में कुछ कमी बताई है उसे पूरा करने के बाद ही ट्रेन का परिचालन किया जा सकेगा।

इनका कहना है...
नैनपुर से पलारी तक विद्युतिकरण कार्य हो चुका है। सीआरएस को रिपोर्ट भी जा चुकी है। अप्रैल माह में सीआरएस निरीक्षण करने आ सकते हैं। अक्टूबर तक सभी सेक्शन में कार्य पूरा करने का लक्ष्य बनाया गया है।
सुमित सिंह, पीजीसीआईएल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.