scriptRailway News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, 15 तक दिनों नहीं हो सकेगी अमृतसर की यात्रा | Railway News: Chhattisgarh coach will remain canceled for 15 days | Patrika News

Railway News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, 15 तक दिनों नहीं हो सकेगी अमृतसर की यात्रा

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 08, 2019 10:19:41 am

Submitted by:

prabha shankar

Railway News: यात्रियों की परेशानी रहेगी जारी

train news

चालक ने ट्रेन को सुरक्षा कारणों से आगे ले जाने से इन्कार कर दिया

छिंदवाड़ा/ रेलवे ने मंगलवार से अगले 15 दिनों तक छत्तीसगढ़ कोच के रद्द करने का निर्णय लिया है। इस सम्बंध में सोमवार को आदेश जारी कर दिया गया। छत्तीसगढ़ कोच छिंदवाड़ा से आमला तक आठ से 22 अक्टूबर तक पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में लगकर नहीं जाएगा। हालांकि रेलवे ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि जिन लोगों ने छिंदवाड़ा से अमृतसर तक रिजर्वेशन करा रखा है उन्हें टिकट कैंसिल कराने पर पूरा रिफंड मिलेगा या नहीं। इसके अलावा यदि वह छिंदवाड़ा से आमला तक पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में यात्रा करते हैं तो टिकट मान्य होगा या नहीं। इस सम्बंध में छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन प्रबंधक संतोष श्रीवास का कहना है कि हमें छिंदवाड़ा से आमला तक कोच रद्द होने की सूचना दी गई है। टिकट को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। सम्भवत: मंगलवार को आदेश जारी हो जाएंगे।

11 दिन बाद भी नहीं हुआ समाधान
28 सितम्बर से एक दिन के अंतराल में छत्तीसगढ़ कोच पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में लगकर नहीं आ रही है। हैरानी की बात यह है कि 11 दिन बाद भी रेलवे समस्या का समाधान नहीं कर पाया है। हालांकि स्थानीय रेल अधिकारियों ने समस्या के समाधान के लिए प्रतिदिन पेंचवैली फास्ट पैसेंजर की जगह शाम 5.40 बजे छिंदवाड़ा से आमला जाने वाले पैसेंजर में छत्तीसगढ़ कोच लगाने का सुझाव उच्च अधिकारियों को दिया है।
अमृतसर तक यात्रियों को मिलती है सुविधा
पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में एक स्लीपर बोगी छिंदवाड़ा से छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के लिए आरक्षित की जाती है। बोगी छिंदवाड़ा से आमला तक जाती है। इसके बाद आमला में बोगी पैसेंजर से अलग हो जाती है। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के आने के बाद बोगी एक्सप्रेस में लगकर अमृतसर तक जाती है। छिंदवाड़ा से हर दिन यात्री इस बोगी में छिंदवाड़ा से अमृतसर के बीच आरक्षण कराते हैं।

इस वजह से आ रही समस्या
ट्रेन में दो बोगी को जोडऩे के लिए दो तरह की कपलिंग का इस्तेमाल किया जाता है। एक सेंट्रल बफर कपलर(सीबीसी) एवं दूसरा आर्डनरी कपलर। पेंचवैली फास्ट पैसेंजर के एक रैक में सीबीसी का इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के सभी रैक में आर्डनरी कपलिंग का। यही वजह है कि पेंचवैली पैसेंजर में एक दिन के अंतराल में छत्तीसगढ़ कोच लगकर इंदौर से छिंदवाड़ा नहीं आ पा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो