scriptRailway: मॉडल रेलवे स्टेशन से अब एक्सप्रेस बनकर चलेगी यह पैसेंजर | Railway: Now this passenger will run as an express | Patrika News

Railway: मॉडल रेलवे स्टेशन से अब एक्सप्रेस बनकर चलेगी यह पैसेंजर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 23, 2020 12:42:52 pm

Submitted by:

ashish mishra

रेलवे बोर्ड ने जोन मुख्यालय से सुझाव मांगे हैं।

Railway: मॉडल रेलवे स्टेशन से अब एक्सप्रेस बनकर चलेगी यह पैसेंजर

Railway: मॉडल रेलवे स्टेशन से अब एक्सप्रेस बनकर चलेगी यह पैसेंजर


छिंदवाड़ा. पेंचवैली फास्ट पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाने की तैयारी चल रही है। बताया जाता है कि इसके लिए रेलवे बोर्ड ने जोन मुख्यालय से सुझाव मांगे हैं। अगर अधिकारियों से इसके लिए हरी झंडी दे दी तो फिर पेंचवैली पैसेंजर एक्सप्रेस में बदल जाएगी और इसका परिचालन छिंदवाड़ा से इंदौर रेलमार्ग पर हो सकेगा। हालांकि इस दौरान ट्रेन का स्टापेज कुछ ही स्टेशनों पर ही होने की संभावना है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते रेलवे ने 23 मार्च से मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों का संचालन पूरी तरह बंद कर रखा है। रेलवे ने एक मई से अलग-अलग शहरों में फंसे श्रमिक मजदूर व कामगारों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकारों के सहयोग से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया था, जो 30 जून तक चलेगी। रेलवे द्वारा कई रूटों पर ट्रेन का परिचालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में यात्री परेशान हो रहे हैं। ट्रेनों का परिचालन बंद होने से छिंदवाड़ा से परासिया, जुन्नारदेव, आमला, भोपाल सहित अन्य जगहों तक जाने के लिए लोगों को निजी वाहन का सहारा लेना पड़ रहा है। रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे जुलाई माह से सभी जोन में ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए निर्धारित दूरी के हिसाब से ही टिकट यात्रियों को जारी किए जाएंगे। इन ट्रेनों के चलने से लोगों को आसपास क्षेत्रों में जाने की सहूलियत हो जाएगी। बताया जाता है कि जिस तरह अभी स्पेशल ट्रेनों के जनरल कोच में टिकटों की बुकिंग की जा रही है, उसी तरह जुलाई माह में चलने वाली ट्रेनों में की जाएगी।
120 ट्रेनों में पेंचवैली पैसेंजर भी शामिल
रेलवे बोर्ड ने पूरे देश में 120 पैसेंजर ट्रेन को एक्सप्रेस में बदलने की तैयारी की है। जिसमें पेंचवैली फास्ट पैसेंजर भी शामिल है। हालांकि पेंचवैली फास्ट पैसेंजर के एक्सप्रेस में बदलने पर यात्रियों के जेब पर भी प्रभाव पड़ेगा। इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया देना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो