scriptRailway: ओएचई तार टूटने से एक घंटे खड़ी रही पातालकोट एक्सप्रेस | Railway: Patalkot Express stood for an hour | Patrika News

Railway: ओएचई तार टूटने से एक घंटे खड़ी रही पातालकोट एक्सप्रेस

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 20, 2022 01:17:44 pm

Submitted by:

ashish mishra

यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

indian-railway.jpg

,,

छिदवाड़ा. रेलवे स्टेशन के गुड्स यार्ड के पास ओएचई तार के अचानक टूटने से पातालकोट एक्सप्रेस के पहिए बुधवार सुबह चार फाटक के पास थम गए। गनीमत रही की कोई हादसा नहीं हुआ। ट्रेन स्टेशन से रवाना होने के बाद चार फाटक के पास एक घंटे तक खड़ी रही। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दरअसल बुधवार सुबह 9.30 बजे रेलवे स्टेशन के गुड्स यार्ड की तरफ ओएचई तार अचानक टूट गया। रेलवे द्वारा ऐसी व्यवस्था बनाई गई है कि तार टूटने या फाल्ट होने पर तत्काल ही शट डाउन हो जाता है। जिससे तार में बिजली प्रवाहित नहीं होती है। जिस समय ओएचई तार टूटा उस समय इलेक्ट्रिक इंजन पातालकोट एक्सप्रेस को लेकर छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन से फिरोजपुर की तरफ रवाना हो गई थी। गुड्स यार्ड में तार टूटते ही एक्सप्रेस ट्रेन के इलेक्ट्रिक इंजन को बिजली मिलना बंद हो गया। ऐसे में ट्रेन अचानक ही रेलवे लाइन पर खड़ी हो गई। इससे यात्रियों में अफरा तफरी का माहौल बना। सूचना मिलती ही रेलवे विद्युत विभाग की टीम फॉल्ट को सुधारने में लग गई। टीम को समस्या के समाधान में एक घंटे लग गए। तब तक ट्रेन चार फाटक के पास ही खड़ी रही। गनीमत रही की ट्रेन का इंजन चार फाटक के पार नहीं पहुंचा था। अगर ऐसा होता तो चार फाटक को भी एक घंटे बंद रखना पड़ता। गौरतलब है कि ओएचई लाइन में 25 हजार वोल्ट का करंट दौड़ता है। ओएचई लाइन के जरिए ही इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेन का परिचालन करती है।
पेंचवैली को नागपुर तक चलाने आज सौपेंगे ज्ञापन
वरिष्ठ नागरिक संगठन द्वारा गुरुवार को दोपहर 2 बजे रेल मंडल प्रबंधक, रतलाम को संबोधित मांगों का ज्ञापन रेल स्टेशन मास्टर को सौंपा जाएगा। अध्यक्ष हरनाम सिंह भट्टी ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए पेंचवैली एक्सप्रेस की समय सारिणी में आवश्यक परिवर्तन की मांग की जाएगी। उन्होंने बताया कि पेंचवैली के इंदौर से छिंदवाड़ा पहुंचने का समय गलत है। ट्रेन का परिचालन ऐसा हो कि वह सुबह 6 बजे इंदौर से छिंदवाड़ा पहुंचे और सुबह 7 बजे नागपुर के लिए प्रस्थान करे। यह ट्रेन नागपुर से शाम 4 बजे छूटकर रात्रि 8 बजे छिंदवाड़ा पहुंचे। इस व्यवस्था से सभी को फायदा होगा। संगठन द्वारा हिरदागढ़ स्टेशन पर पेंचवैली का स्टॉपेज बनाने की मांग की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो