scriptRailway: रेलवे स्टेशन में इस वजह से लोगों ने किया हंगामा, 200 लोग लौटे वापस | Railway: People created ruckus in railway station due to this | Patrika News

Railway: रेलवे स्टेशन में इस वजह से लोगों ने किया हंगामा, 200 लोग लौटे वापस

locationछिंदवाड़ाPublished: May 29, 2020 12:38:56 pm

Submitted by:

ashish mishra

कैश की कमी होने से आए दिन व्यवस्था बिगड़ रही है।

Railway: रेलवे स्टेशन में इस वजह से लोगों ने किया हंगामा, 200 लोग लौटे वापस

Railway: रेलवे स्टेशन में इस वजह से लोगों ने किया हंगामा, 200 लोग लौटे वापस


छिंदवाड़ा. मॉडल रेलवे स्टेशन में कैश की कमी होने से आए दिन व्यवस्था बिगड़ रही है। गुरुवार को दिक्कत और बढ़ गई। सुबह रेलवे स्टेशन में रिफंड लेने के लिए पहुंचे लोगों को प्रबंधन ने कैश न होने का हवाला देते हुए उन्हें वापस घर जाने के लिए कहा। कुछ देर में ही स्टेशन में रिफंड लेने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। कैश न होने की सूचना मिलते ही उन्होंने हंगामा शुरु कर दिया। हालांकि किसी तरह से रेलवे स्टेशन प्रबंधन ने उन्हें समझा बुझाकर अगले दिन आने के लिए कहा। गौरतलब है कि 22 मई से रेलवे स्टेशन का रिजर्वेशन काउंटर खोला गया है। काउंटर से यात्री स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए रिजर्वेशन करा रहे हैं। इसके अलावा काउंटर से कैंसिल ट्रेनों में रिजर्वेशन कराने वाले यात्रियों को रिफंड देने की व्यवस्था बनाई गई है। जबकि मॉडल रेलवे स्टेशन के पास कैश की कमी है। बीते दिनों रिफंड देने के लिए रेलवे स्टेशन प्रबंधन को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, नागपुर मंडल कार्यालय द्वारा पांच लाख रुपए दिए गए थे। यह कैश बुधवार को दोपहर में ही खत्म हो गया था। इसके बाद 25 से अधिक यात्रियों को यह कहकर लौटाया गया था कि उन्हें रिफंड गुरुवार को मिलेगा।
हर दिन बढ़ेगी रिफंड लेने वालों की संख्या
रेलवे बोर्ड द्वारा ट्रेनों में यात्रा से 120 दिन पहले से रिजर्वेशन कराने का नियम बनाया गया है। अब यही नियम रेलवे को परेशानी में डाल रही है। दरअसल 22 मार्च से ट्रेनों का परिचालन बंद है। ऐसे में रेलवे की आमदनी ठप हो गई है। वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने 22 मार्च से पहले अप्रैल, मई सहित अन्य आगामी माह में ट्रेनों में यात्रा के लिए रिजर्वेशन कराया था। ट्रेन कैंसिल होने से और कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए अब वे रिजर्वेशन टिकट कैंसिल कराकर रिफंड ले रहे हैं। हर दिन रिफंड लेने वालों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है।
9 लोगों को मिला रिफंड
रेलवे स्टेशन प्रबंधन ने मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को 16 रिजर्वेशन किए गए। इनसे 9 हजार 190 रुपए की आय हुई। इसके अलावा 9 लोगों को रिजर्वेशन टिकट कैंसिल कराने पर 8 हजार 570 रुपए रिफंड किया गया।
शुक्रवार को पैसा अकाउंट में आ जाएगा
नागपुर मंडल कार्यालय से जो पांच लाख रुपए स्वीकृत हुए थे वे हमें गुरुवार को नहीं मिल पाए। इसी वजह से रिफंड लेने आए अधिकतर लोगों को वापस भेजा गया। संभवत: शुक्रवार को पैसा अकाउंट में आ जाएगा। इसके बाद रिफंड दिया जाएगा।
संतोष श्रीवास, स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो