scriptRailway: रेलवे कर्मचारी शपथ पत्र देकर कर सकेंगे ड्यूटी, जांच की प्रक्रिया बंद | Railway: Railway employees will be able to do duty by giving affidavit | Patrika News

Railway: रेलवे कर्मचारी शपथ पत्र देकर कर सकेंगे ड्यूटी, जांच की प्रक्रिया बंद

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 29, 2020 12:34:50 pm

Submitted by:

ashish mishra

मादक पदार्थ के सेवन संबंधी टेस्ट नहीं देना होगा।

Railway: रेलवे कर्मचारी शपथ पत्र देकर कर सकेंगे ड्यूटी, जांच की प्रक्रिया बंद

Railway: रेलवे कर्मचारी शपथ पत्र देकर कर सकेंगे ड्यूटी, जांच की प्रक्रिया बंद


छिंदवाड़ा. रेलवे के रनिंग स्टाफ को ड्यूटी करने जाने से पहले अब शराब या अन्य मादक पदार्थ के सेवन संबंधी टेस्ट नहीं देना होगा। कर्मचारी शपथ पत्र देकर ड्यूटी कर सकेंगे। हालांकि इसमें भी कर्मचारी को यह लिखकर देना होगा कि उसने ड्यूटी के दौरान कोई मादक पदार्थ का सेवन नहीं किया है। दरअसल राष्ट्रीय आपदा कोरोना वायरस के बचाव को लेकर युद्धस्तरीय प्रयास किए जा रहे हैं। शासकीय विभाग में भी कर्मचारी, अधिकारियों के लिए बचाव संबंधी निर्देश पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने लॉक डाउन की अवधि में रनिंग स्टाफ(लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और गार्ड) को सीएमएस(टच स्क्रीन) में ड्यूटी ऑन ऑफ करने में छूट प्रदान कर दी है। रेलवे मजदूर छिंदवाड़ा कांग्रेस यूनियन सचिव राज किशोर तिवारी ने बताया कि कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को देखते हुए मैंने ही मंडल समन्वयक पीतांबर एल को पत्र लिखकर इस प्रक्रिया में छुट देने की मांग की थी। इस विषय पर एनएफआईआर के महासचिव डॉ. एम राघवैया से भी चर्चा की। महासचिव ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से बात की। इसके पश्चात अस्थाई तौर पर प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है।
शराब के सेवन को लेकर नहीं देना होगा टेस्ट
रेलवे के लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और गार्ड जब ट्रेन में ड्यूटी करने और फिर ड्यूटी खत्म होने के बाद वापस लौटते हैं तो उन्हें प्रक्रिया के तहत एक मशीन में टच स्क्रीन द्वारा जानकारी देनी होती है। ड्यूटी ऑन और ऑफ करते समय रेलवे कर्मचारी को इस काम में एक और भी प्रक्रिया से गुजरना होता है। जिससे यह सिद्ध हो सके कि रेलवे कर्मचारी द्वारा कोई अल्कोहल या अन्य मादक पदार्थ का सेवन नहीं किया है। यह प्रक्रिया रेल यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होता है।
किया जा रहा था सेनेटाइज
कोरेाना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से ड्यूटी ऑन और ऑफ करने वाली प्रक्रिया मशीन को अब तक सेनेटाइज किया जा रहा था। कुछ रेलवे मंडल में इसे ऑपरेट करने के लिए एक कर्मचारी नियुक्त कर दिया गया था, लेकिन शराब सेवन या अन्य मादक पदार्थ की जांच(ब्रीथ एनालाइजर) से छूट नहीं दी गई थी।
अब क्या होगा करना
अब ड्यूटी लगने पर रेलवे कर्मचारी को एक शपथ पत्र देना होगा कि वह ड्यूटी के दौरान कोई मादक पदार्थ का सेवन नहीं करेगा और न ही उसने किया है।
आ गए हैं निर्देश
रेलवे के निर्देश आ चुके हैं। अब रेलवे कर्मचारी को ड्यूटी करने से पहले एक शपथ पत्र लिखकर देना होगा कि उसने न ही मादक पदार्थ का सेवन किया और न ही ड्यूटी के दौरान करेगा। पहले कर्मचारी को इसका टेस्ट देना होता था।
संतोष श्रीवास, स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो